Latest News / ताज़ातरीन खबरें

सिचाई के संकट से जूझ रहे किसानों के लिए राहत की ख़बर

अंबेडकरनगर। सिंचाई के संकट से जूझ रहे किसानों के लिए राहत की खबर है। जिले के विभिन्न क्षेत्रों में लंबे समय से खराब पड़े नौ राजकीय नलकूपों के दिन शीघ्र ही बहुरने वाले हैं। असफल राजकीय नलकूप के पुनर्निर्माण व आधुनिकीकरण परियोजना के तहत खराब पड़े राजकीय को दुरुस्त किया जाएगा। प्रथम चरण में जिले के चार विकास खण्ड के नौ राजकीय नलकूपों को रिबोर किया जाएगा। संबंधित नलकूपों को दुरुस्त करने के लिए नलकूप विभाग ने शासन से 2 करोड़ 7 लाख रुपये की मांग की है। शासन से धन उपलब्ध होते ही खराब पड़े नलकूपों को दुरुस्त कराने का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। इससे संबंधित नलकूपों से जुड़ी लगभग 30 हजार की आबादी को लाभ मिलेगा।
जिले में खराब पड़े राजकीय नलकूपों के दिन शीघ्र ही बहुरने वाले हैं। किसानों को सिंचाई के लिए किसी भी प्रकार की मुश्किल न हो, इसके लिए शासन खराब पड़े राजकीय नलकूपों को दुरुस्त करने का निर्देश जारी किया है। बताते चलें कि जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कुल 515 राजकीय नलकूप स्थापित हैं। इनमें से 39 नलकूप ऐसे हैं, जो पूरी तरह खराब पड़े हैं, जबकि 9 नलकूप यांत्रिक गड़बड़ी के चलते संचालित नहीं हो रहे।14 नलकूप का लाभ ग्रामीणों को महज इसलिए नहीं मिल पा रहा, क्योंकि उन तक व्रिद्युत आपूर्ति सुचारु रूप से नहीं हो रही है। गौरतलब है कि राजकीय नलकूपों से सिंचाई का लाभ सुचारु रूप से किसानों को मिल सके, इसके लिए गुलाबा का निर्माण कराया जाता है। बड़ी संख्या में नलकूपों के खराब होने से संबंधित क्षेत्र के किसानों को सिंचाई के लिए विभिन्न प्रकार की मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। खराब पड़े नलकूपों को दुरुस्त कराने की मांग समय समय पर उठती रहती है।इस बीच किसानों को सिंचाई में किसी भी प्रकार की मुश्किल न हो, इसके लिए शासन ने खराब पड़े नलकूपों को दुरुस्त कराने का निर्देश नलकूप विभाग को दिया है। नलकूप विभाग के लिपिक सुभाष कुमार ने बताया कि शासन के दिशा निर्देशानुसार प्रथम चरण में चार विकास खण्ड में खराब पड़े 9 राजकीय नलकूपों को दुरुस्त कराया जाएगा।बताया कि प्रथम चरण में अकबरपुर विकास खंड के मक्खापुर, नौगवां, ससपना, भीटी विकास खण्ड के सिगरा, रामनगर कर्री, बरहा, भियांव विकास खण्ड के ताहापुर, करमिसिरपुर, जलालपुर विकास खण्ड के कन्नूपुर के नलकूपों को रीबोर किया जाएगा। कहा कि संबंधित नलकूपों को दुरुस्त कराने के लिए शासन से 2 करोड़ 7 लाख रुपये की मांग की गई है। नलकूपों के कार्य करने से लगभग 30 हजार की आबादी को सिंचाई में व्यापक लाभ मिलेगा।
खराब नौ नलकूप रिबोर करने का कार्य कार्यदायी संस्था नलकूप निर्माण खंड, अयोध्या करेगी। नौ नलकूप को दुरुस्त करने के लिए शासन से लगभग 2 करोड़ 7 लाख की मांग की गई है। शासन से धन उपलब्ध होते ही कार्यदायी संस्था द्वारा नलकूपों को दुरुस्त करने का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh