Latest News / ताज़ातरीन खबरें

डीएवी कॉलेज में 9अप्रैल से14 अप्रैल तक मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण : मुख्य विकास अधिकारी

आजमगढ़ मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी मतदान कार्मिक व प्रशिक्षण, आनंद कुमार शुक्ला ने बताया है कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 में मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण दिनांक 09 अप्रैल 2021 से 14 अप्रैल 2021 तक डी0ए0वी0 इण्टर कालेज एवं डी0ए0वी0 डिग्री कालेज में आयोजित है। डी0ए0वी0 इण्टर कालेज में यह प्रशिक्षण 28 कक्षों में जबकि डी0ए0वी0 डिग्री कालेज में यह प्रशिक्षण 23 कक्षों में दिया जायेगा। प्रशिक्षण प्रतिदिन 03 पाली में प्रातः 10ः00 से 12ः00 बजे तक, 1ः00 से 3ः00 बजे तक तथा 4ः00 से 6ः00 बजे तक दिया जायेगा, जिसमें किस कार्मिक को किस दिन, किस पाली में आना है वह उसके ड्यूटी आदेश में स्पष्ट उल्लिखित है। सभी कार्मिकों को उनकी पाली के निर्धारित समय से 01 घण्टा पूर्व पहुंचना अनिवार्य है, ताकि वे अपने सीटिंग प्लान जो दोनों प्रशिक्षण स्थल पर 3-4 स्थानों पर लगाया जायेगा, को देखकर अपने निर्धारित कक्ष में समय से स्थान ग्रहण कर लें।
  कोविड-19 के दृष्टिगत प्रत्येक कार्मिक की थर्मल स्कैनिंग करने की व्यवस्था की गयी है, जिसमें प्रत्येक कक्ष के बाहर 01 कर्मी थर्मल स्कैनर के साथ मौजूद रहेगा, जहॉ मतदान कार्मिक अपनी थर्मल स्कैनिंग कराकर सैनिटाइजर, हैण्डवाश आदि का प्रयोग करके ही कक्ष में प्रवेश करेंगे। प्रशिक्षण स्थल पर किसी भी कार्मिक को बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया जायेगा। सभी कार्मिक ड्यूटी आर्डर के साथ संलग्न अपना पहचान पत्र अपने कार्यालयाध्यक्ष से हस्ताक्षरित कराकर निर्धारित प्रशिक्षण स्थल पर निर्मित पूछताछ काउन्टर पर आयेंगे और वहॉ यथा स्थान मुहर लगवायेंगे। सभी कार्मिकों को प्रशिक्षण देने के लिए कक्ष में सीटिंग प्लान इस तरह का बनाया गया है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण पालन हो।
मुख्य विकास अधिकारी ने सभी कार्मिकों से यह अपेक्षा किया है कि वे भी कोविड प्रोटोकाल का पालन करेंगे और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अपना प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। मतदान कार्मिकों के लिए सभी कक्षों के सामने शीतल आर0ओ0 जल एवं सूक्ष्म मिष्ठान की व्यवस्था की गयी है, जिसका उपयोग वे प्रशिक्षण अवधि में करेंगे। प्रशिक्षण के दौरान कार्मिकों की किसी स्वास्थ्य सम्बन्धी आकस्मिकता के दृष्टिगत प्रशिक्षण स्थल पर मेडिकल टीम, एम्बुलेंस एवं कोविड हेल्पडेस्क भी स्थापित किया गया है, जो डी0ए0वी0 इण्टर कालेज में दोनों प्रशिक्षण स्थलों के लिए कार्य करेगा।
उन्होंने बताया कि अनुपस्थित कार्मिकों की सूची उसी दिवस सायंकाल निर्मित की जायेगी, जिनपर उसी दिवस सायंकाल तक प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराने के साथ-साथ सम्बन्धित विभागाध्यक्ष को कठोर विभागीय कार्यवाही करने हेतु निर्देश निर्गत कर दिया जायेगा।
मुख्य विकास अधिकारी ने जनपद आजमगढ़ के समस्त मतदान कार्मिकों को यह अवगत कराया है कि उपरोक्त विवरण के अनुसार अपने ड्यूटी आदेश में उल्लिखित समय, दिनांक व स्थान को प्रशिक्षण स्थल पर पहुंच कर पूर्ण तन्मयता से प्रशिक्षण प्राप्त करें।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh