National News / राष्ट्रीय ख़बरे

लखनऊ-प्रयागराज समेत यूपी के जिलों में पुलिस भर्ती परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर आंदोलन तेज, सपा से अखिलेश और कांग्रेस से प्रियंका गांधी का का भी मिला समर्थन

लखनऊ : 17 और 18 फरवरी को हुई पुलिस भर्ती परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने के विरोध में प्रतियोगी छात्रों का आंदोलन प्रयागराज के लोक सेवा आयोग के गेट के सामने शुक्रवार को जारी रहा। उधर, प्रतियोगी परीक्षार्थियों के समर्थन में शुक्रवार को समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने 'एक्स' पर अपनी प्रतिक्रिया भी दे दी।

प्रतियोगी छात्र अभिनव ने एक मीडिया एजेंसी से कहा कि पुलिस भर्ती परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने के खिलाफ उनका आंदोलन जारी है और उनकी मांग है कि यह परीक्षा निरस्त की जाए।

  उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष संजय श्रीनेत को हटाया जाए। उन्होंने आरोप लगाया कि इस परीक्षा के लिए दूसरे जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए जाने से यह गड़बड़ी हुई।

लखनऊ में परीक्षार्थियों का आंदोलन

उधर, राजधानी लखनऊ में भी उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से आयोजित सिपाही भर्ती परीक्षा में पेपर लीक का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को हजारों अभ्यर्थियों ने लखनऊ के ईको गार्डेन में प्रदर्शन किया। उन्होंने भर्ती बोर्ड के खिलाफ नारेबाजी करते हुए फिर से परीक्षा कराने की मांग की है। प्रदर्शनस्थल पर पीएसी समेत भारी पुलिस बल मौजूद रहा।

• सपा सुप्रीमों अखिलेश यादव ने एक्स पर किया पोस्ट

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'एक्स' पर पोस्ट किया, 'इलाहाबाद लोक सेवा आयोग पर प्रतियोगी छात्रों का जो आंदोलन चल रहा है, हम उनके साथ हैं। दरअसल, भाजपा किसी भी परीक्षा को पूरा नहीं करना चाहती है, क्योंकि उसके बाद नौकरी देनी होगी और नौकरी में आरक्षण देना होगा।

 

इलाहाबाद लोकसेवा आयोग पर प्रतियोगी छात्रो का जो आंदोलन चल रहा है हम उनके साथ हैं।

दरअसल भाजपा किसी भी परीक्षा का पूरा नहीं करना चाहती है क्योंकि उसके बाद नौकरी देनी होगी और नौकरी में आरक्षण देना होगा। भाजपा न नौकरी देना चाहती है, न आरक्षण।

यूथ कहे आज का, नहीं चाहिए भाजपा!… pic.twitter.com/tcVvP9VvTl

— Akhilesh Yadav (@yadavakhilesh) February 23, 2024

 

भाजपा न नौकरी देना चाहती है, न आरक्षण। यूथ कहे आज का, नहीं चाहिए भाजपा!'

प्रियंका गांधी ने बीजेपी सरकार पर बोला हमला

परीक्षार्थियों के समर्थन में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने 'एक्स' पर लिखा, 'फिर से परीक्षा, फिर से परीक्षा…बस एक बार सोच कर देखिए- 50 लाख से अधिक युवाओं ने फॉर्म भरा। ये प्रदेश के इतिहास की सबसे बड़ी परीक्षा थी। 400 रुपये का एक फॉर्म था। 48 लाख एडमिट कॉर्ड जारी हुए और परीक्षा का पेपर पहले ही लीक हो गया। क्या बीत रही होगी बच्चों पर? उनके परिवारों पर? ऐसा ही आरओ एग्जाम में हुआ। पेपर लीक हो गया।'

प्रियंका ने कहा, 'उत्तर प्रदेश के एक-एक गांव में यह चर्चा हो रही है। सरकार सो रही है। लड़के-लड़कियां इलाहाबाद, मेरठ से लखनऊ तक चीख-पुकार-प्रदर्शन कर रहे हैं और पुर्नपरीक्षा की मांग कर रहे हैं।

 

Re-Exam, Re-Exam….

बस एक बार सोच कर देखिए- 50 लाख से अधिक युवाओं ने फॉर्म भरा। ये प्रदेश के इतिहास की सबसे बड़ी परीक्षा थी। 400रू का एक फॉर्म था। 48 लाख एडमिट कॉर्ड जारी हुए। और परीक्षा के पहले पेपर लीक हो गया। क्या बीत रही होगी बच्चों पर? उनके परिवारों पर?

ऐसा ही RO Exam… pic.twitter.com/xdx86zftRS

— Priyanka Gandhi Vadra (@priyankagandhi) February 23, 2024

 

सरकार उन्हें अपमानित कर रही है, लाठियों से पिटवा रही है।’ उन्होंने लिखा, ‘कौन कराता है ये पेपर लीक? कैसे होता है ये पेपर लीक? चांद-मंगल पर जाने वाला हमारा देश एक फुलप्रूफ परीक्षा नहीं करा सकता, जहां एक युवा की मेहनत चोरी न हो, उसके भविष्य पर डाका न पड़े!'

छात्रों से मांगे गए प्रत्यावेदन

इस बीच, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल हुए प्रतियोगी छात्रों से सुसंगत प्रमाण एवं साक्ष्यों के साथ 23 फरवरी को शाम छह बजे तक प्रत्यावेदन मांगा है। बोर्ड ने प्रत्यावेदन एवं प्रमाण का परीक्षण करने के बाद अभ्यर्थियों के हित में आगे की कार्रवाई का आश्वासन दिया है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh