Politics News / राजनीतिक समाचार

Lucknow|प्रदेश का गौरव बढ़ाने वाले वयोवृद्ध कलाकारों को पेंशन की व्यवस्था की जायेगी-जयवीर सिंह

लखनऊः उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री  जयवीर सिंह ने कहा कि जिन कलाकारों ने अपनी प्रतिभा के माध्यम से प्रदेश का गौरव बढ़ाया है उन कलाकारों को माननीय मुख्यमंत्री कलाकार प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत वाद्य यंत्र व परिधान उपलब्ध कराने तथा पंजीकृत कलाकारों को सामूहिक बीमा योजना का लाभ देने के लिए बजट में प्राविधान किया गया है। इसके अलावा प्रदेश का नाम रोशन करने वाले वयोवृद्ध कलाकारों को पेंशन दी जायेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कला की सेवा करने वाले विभूतियों के उत्थान के प्रति संवेदनशील है और ऐसे कलाकारों और कला प्रमियों का सम्मान किया जा रहा है।

 जयवीर सिंह आज राज्य ललित कला अकादमी के 63वें स्थापना दिवस के अवसर पर ललित कला अकादमी परिसर में कलाकारों तथा कलाप्रेमियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने ललित कला अकादमी के छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि उनके योगदान से ललित कला अकादमी ने प्रदेश का गौरव बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि दृष्य कला, चित्रकारी, शिल्पकला आदि विधाओं के प्रोत्साहन के लिए संस्कृति विभाग तथा ललित अकादमी को प्रोत्साहन दिया जा रहा है।
पर्यटन मंत्री ने कहा कि ललित कला अकादमी के माध्यम से युवा कलाकारों को अधिक से अधिक अवसर प्रदान करने पर जोर दिया जा रहा है। इसके साथ ही उनके प्रतिभा का सम्मान किया जा रहा है। विशिष्ट विधाओं के लिए नये सम्मान शुरू किए गए हैं। संस्थान द्वारा पùश्री बाबा योगेन्द्र सम्मान की शुरूआत की गई है। इसके तहत 26 जनवरी, 2024 को  राज्यपाल  के कर कमलों द्वारा तीन कलाकारों को यह सम्मान दिया गया, जिसके तहत स्मृति चिन्ह, अंगवस्त्र एवं 51-51 हजार रुपये की धनराशि प्रदान की गई।

 जयवीर सिंह ने कहा कि ललित कला संस्थान के विभिन्न कलाकारों ने प्रदेश के महापुरुषों, विभूतियों एवं ऐतिहासिक प्रतीकों को जीवंत रूप देकर उनके गौरवशाली इतिहास को जनमानस तक पहुँचाते हैं। इसलिए उनकी कला के सम्मान के लिए राज्य सरकार हमेशा तत्पर है। इस अवसर पर राज्य ललित कला अकादमी की निदेशक डॉॅ0 श्रद्धा शुक्ला ने मंत्री जी को स्मृति चिन्ह एवं अंगवस्त्र भेंटकर स्वागत किया। इस मौके पर आयोजित प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को पुरस्कृत करके प्रमाण पत्र भी वितरित किया गया। मा0 मंत्री जी ने दीप प्रज्ज्वलित कर प्रदर्शनी का शुभारम्भ भी किए।
इस अवसर पर विभाग के उच्चाधिकारी, कलाप्रेमी एवं भारी संख्या में कलाकार उपस्थित थे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh