National News / राष्ट्रीय ख़बरे

14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का राज्य स्तरीय कार्यक्रम किया गया आयोजित

लखनऊ: 25 जनवरी, 2024भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का राज्य स्तरीय कार्यक्रम इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में पूर्ण भव्यता और हर्षोल्लास के साथ ‘वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम’ थीम पर आयोजित किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने दीप प्रज्ज्वलित व फीता काटकर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया।
मुख्य अतिथि ने इस अवसर पर प्रदेश के सभी मतदाताओं को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुभकामनाएं दी तथा लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए आगामी होने वाले चुनावों में जनता की प्रतिभागिता एवं सहभागिता के लिए अपील की। उन्होंने कहा कि मतदान करना हम सबका कर्तव्य है, जिससे कि प्रदेश का मतदान प्रतिशत इस बार अवश्य बढ़े। उन्होंने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारत में मतदाता दिवस हर साल 25 जनवरी को मनाया जाता है। इस दिन प्रत्येक नागरिक को लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए प्रत्येक चुनाव में भागीदारी की शपथ लेनी चाहिए। भारत निर्वाचन आयोग ने अब सभी को वर्ष में 04 तिथियां मतदाता बनने हेतु निर्धारित की हैं। तकनीक का प्रयोग कर आसानी से वोटर आईडी भी प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि जो अभी मतदाता नहीं बने उन्हें भी मतदाता बनाने का प्रयास किया जाए, जिससे कि वे अपने देश, राज्य, जिला, नगर व गांव की प्रगति व विकास में भागीदार बन सकें। साथ ही स्वयं की शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा व अवसर के बेहतर मौके भी मिल सके। इन सभी पर ? मार्क न लगे। इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति जागरूक मतदाता बने और प्रत्येक चुनाव में मतदान भी करे। उन्होंने कहा कि अभी पिछले चुनाव में 60 प्रतिशत वोट पड़े, इसका मतलब की 40 प्रतिशत लोग वोट डालने नहीं गए। इसे हमें बढ़ाना होगा और इस बार 80 प्रतिशत तक मतदान संभव हो सके। इसका प्रयास करना होगा सभी अपने इस संवैधानिक अधिकार का पालन कर अच्छे गवर्नेंस के लिए शतप्रतिशत मतदान करें। उन्होंने कहा कि मतदाता दिवस डेमोक्रेसी का सबसे बड़ा त्योहार होता है, पहले मतदाताओं में वोटिंग को लेकर बड़ा उत्साह होता था, बैलगाड़ियों में बैठकर गीत गाते हुए लोग मतदान करने जाते थे। कहा कि विकसित देशों में भी स्वतंत्रता के समय सभी को वोटिंग का अधिकार नहीं मिला, काफी संघर्ष के बाद ही, सभी को वहां पर वोटिंग का अधिकार मिला, लेकिन हमारे देश में गणतंत्र बनने के समय से ही सभी को मतदान का अधिकार बिना संघर्ष के मिल गया। देश में सुशासन आए, अच्छी सरकार बने, देश का विकास हो, हमारा देश विकसित राष्ट्र की श्रेणी में आए, इन सभी के लिए आपका एक वोट बहुत महत्व रखता है। एक वोट से देश के विकास में फर्क पड़ सकता है। हम सभी मतदाता बने और अपने मत का प्रयोग जरूर करें, यही मेरी सभी से अपील है। उन्होंने वहां पर उपस्थित सौ वर्ष उम्र के बुजुर्गों प्रणाम किया और उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना किया।
इस अवसर पर मुख्य सचिव ने उपस्थित सभी लोगों को मतदाता शपथ दिलाई कि ‘हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म वर्ग जाति समुदाय भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे’।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन मतदाताओं को जागरूक करने और चुनाव के दौरान अधिक से अधिक मत का प्रयोग सुनिश्चित कराना है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निष्पक्ष मतदान के लिए मतदाता सूची में नए मतदाताओं को जोड़ने तथा दिवंगत लोगों के नाम सूची से हटाकर नई मतदाता सूची तैयार की जाती है। अभी बनी मतदाता सूची में 31 लाख लोगों के नाम हटाए गए और 57 लाख लोगों के नाम जोड़े गए हैं। कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना 25 जनवरी, 1950 को इसी दिन हुई थी, जिसकोे पूरे देश में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि सभी पात्र युवा मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में आ जाए और ज्यादा प्रतीक्षा न करना पड़े इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने वर्ष में चार आधार तारीख 01 जनवरी, 01 अप्रैल, 01 जुलाई व 01 अक्टूबर निर्धारित की है। पहले साल में मात्र एक ही अवसर 01 जनवरी को आधार तारीख में मिलता था। अभी भी जो युवा 18 वर्ष के होने वाले हैं उनका नाम निर्वाचन के लास्ट डे आफ नॉमिनेशन तक जुड़ सकता है। मतदाता बनने के लिए निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर फॉर्म 6 ऑनलाइन भी भरा जा सकता है। इसके अलावा वोटर हेल्पलाइन ऐप जो कि एन्ड्रॉयड और एप्पल दोनों पर उपलब्ध है, जिससे भी नाम चेक कर सकते हैं व नाम शामिल एवं संसोधन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमारा देश दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। इसे और मजबूत करने के लिए 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके प्रत्येक नागरिक का नाम मतदाता सूची में हो और वह अपना मत जरूर दे।
मुख्य अतिथि ने इससे पहले कार्यक्रम में ट्राई कलर गुब्बारे छोड़कर व जागरूकता वैन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। साथ ही निर्वाचन: बढ़ते कदम थीम पर लगी भव्य प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन एवं अवलोकन किया। उन्होंने प्रदर्शनी में दी गई अब तक के निर्वाचन संबंधी जानकारी की प्रशंसा की और निर्वाचन के मामलों में जन-जागरूकता के लिए एक आवश्यक कदम बताया। उन्होंने वर्ष-2024 के राष्ट्रीय मतदाता दिवस थीम पर बनी अदभुत सैण्ड आर्ट का भी अवलोकन किया और इसकी भूरि-भूरि प्रशंसा की। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए लगाये गये विभिन्न स्टॉलों का उन्होंने निरीक्षण किया तथा श्लोगन बोर्ड में मुख्य सचिव ने ‘अपना वोट जरूर डालिए’ लिखकर आह्वान किया। मुख्य सचिव ने परिसर में मयूर नृत्य, कठपुतली नृत्य, राई नृत्य व बमरसिया का प्रदर्शन कर रही टीम का उत्साहवर्द्धन किया तथा बम रसिया टीम ने मुख्य अतिथि को साफा पगड़ी पहनाया।
इस अवसर पर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा द्वारा 10 युवा मतदाताओं को वोटर कार्ड प्रदान किए तथा 100 वर्ष से अधिक आयु वाले 06 विशिष्ट मतदाताओं को सम्मानित किया। मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 13 जनपदों में शाहजहांपुर, गौतमबुद्धनगर, हरदोई, जौनपुर, प्रतापगढ़, खीरी, कौशाम्बी, मुरादाबाद, बुलन्दशहर, रामपुर, उन्नाव, अयोध्या तथा मेरठ के जिला निर्वाचन अधिकारी सहित शामली के उप जिला निर्वाचन अधिकारी को पुरस्कृत करने की घोषणा की। लखनऊ के 03 तथा हरदोई के 02 कुल 05 बी0एल0ओ0 को राज्य स्तर पर पुरस्कार दिया गया।
कार्यक्रम के अंत में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा जी को कहा कि आज उनके द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का अक्षरशः से पालन सुनिश्चित कराया जाएगा एवं इस बार मतदान प्रतिशत को 60 प्रतिशत से बढाकर 80 प्रतिशत तक लाने का अविरल प्रयास किया जाएगा। उन्होंने उपस्थित सभी से लोकतंत्र के महापर्व में देश के नागरिक होने के नाते सबसे बड़े अधिकार का प्रयोग करते हुए वोट डालने का आह्वान किया।
कार्यक्रम में आयोजित मेंहदी प्रतियोगिता में लखनऊ विश्वविद्यालय की शीवो कुमारी व शिवानी यादव को प्रथम, सिमरन को द्वितीय, शम्भवी व महक को तृतीय पुरस्कार मिला। पोस्टर प्रतियोगिता में लखनऊ यूनि0 के यशपाल को प्रथम, जीआईएसएम के प्रभात शुक्ला को द्वितीय, लखनऊ के दीपेन्द्र तथा वीवीडी की श्रुति को तृतीय पुरस्कार मिला। रंगोली में लखनऊ यूनि0 फाइन आर्ट को प्रथम, आईटी कालेज को द्वितीय, एमबीपीजी को तृतीय पुरस्कार मिला। कैनवास प्रतियोगिता में लखनऊ यूनि0 के गगन को प्रथम, नसरा को द्वितीय व दीपक को तृतीय पुरस्कार मिला। स्टॉल प्रतियोगिता में लखनऊ यूनि0 को प्रथम, अटल बिहारी वाजपेयी नगर निगम कालोनी को द्वितीय, दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग को तृतीय पुरस्कार मिला। मतदाता जागरूकता के लिए 23 जनवरी को चौक स्टेडियम में आयोजित काइट फ्लाइंग प्रतियोगिता में स्पीड काइट क्लब के इमरान अली को प्रथम, मुजीब काइट क्लब के ललित को द्वितीय, डूआरडाई क्लब के तौसीफरजा को तृतीय पुरस्कार मिला।
इस अवसर पर अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी चंद्रशेखर, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी निधि श्रीवास्तव, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी कुमार विनीत, स्टेट आइकॉन ऐथेलेटिक्स सुधा सिंह व थर्ड जेण्डर स्टेट आइकॉन अनुष्का चौबे सहित निर्वाचन कार्यालय के अधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी अजय जैन, अपर जिलाधिकारी प्रशासन शुभी सिंह, एसडीएम सदर, एसीएम प्रथम, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh