National News / राष्ट्रीय ख़बरे

सीएम योगी : आय और जाति प्रमाण पत्र को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला, अधिकारियों को दंडित करने की भी दी चेतावनी

लखनऊ : आय और जाति प्रमाण पत्र को लेकर सीएम योगी ने अधिकारियों को कड़ी चेतावनी दी है। कहा है कि तय समय पर प्रमाण पत्र नहीं दिया गया तो अधिकारी दंडित होंगे।
सीएम योगी ने यह भी कहा कि लेखपालों की रोजाना उपस्थिति अनिवार्य होनी चाहिए।

पुलिस भर्ती के लिए आवेदन करने वालों को अंतिम तिथि से पहले अनिवार्य रूप से ईडब्ल्यूएस, आय, जाति व निवास प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। इसके लिए लेखपालों की रोजाना उपस्थिति अनिवार्य कर दी गई है। हर जिले में इसके लिए नोडल अधिकारी भी तैनात होंगे। अपर मुख्य सचिव राजस्व सुधीर गर्ग ने मंगलवार को इस संबंध में शासनादेश जारी करते हुए जिलाधिकारियों को निर्देश भेज दिए हैं। कहा गया है कि अगला यूपी पुलिस भर्ती की घोषणा के बाद ईडब्ल्यूएस और अन्य लेख जाति प्रमाण पत्र बनवाने की मांग बढ़ी है। शासन की जानकारी में आया है कि आवेदन करने वालों को प्रमाण पत्र बनवाने के लिए चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। आवेदनों की संख्या अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। इसलिए दलालों के सक्रिय होने और अवैध वसूली की शिकायतें भी आई हैं।

इसलिए यूपी पुलिस भर्ती के मद्देनज़र सभी तरह के प्रमाण पत्रों को बनाने के लिए लेखपालों की उपस्थिति रोजाना अनिवार्य की जाए। लेखपालों के फोन नंबर भी तहसील कार्यालय में लगाए जाएं। पुलिस भर्ती के आवेदन की अंति तिथि से पहले हरहाल में प्रमाण पत्र बनवा कर दिए जाएं। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि किसी भी आवेदक से अवैध वसुली न होने पाए।

इसके लिए हर तहसील में एक नोडल अधिकारी भी नामित किया जाए, जो प्रमाण पत्रों को बनवाने में आने वाली कठिनाइयों को दूर करते हुए अवैध वसूली से संबंधित शिकायतों का भी समय से निस्तारण करे। इसके बाद भी अवैधवसूली संबंधी शिकायतें मिलीं तो उत्तरदायी अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ जांच कर नियमानुसार कठोर कार्रवाई की जाए।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh