Latest News / ताज़ातरीन खबरें

पूर्वांचल के इन जिलों को जोड़ने के लिए बनेगा नया फोरलेन, काशी पहुंचना होगा आसान

वाराणसी: उत्तर प्रदेश में तेजी के साथ सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। अब बनारस से सटे जिलों को जोड़ने और दूरी कम करने के लिए प्रस्तावित आउटर रिंग रोड को शासन से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। इसके पहले चरण में चंदौली जिले में 29 किलोमीटर फोरलेन सड़क बनाने के लिए 1490.28 करोड़ रुपये खर्च करने का बजट सामने आया है। 

इस काम के लिए लोक निर्माण विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। हालांकि, विभाग का कहना है कि शासन ने इस माह में बजट देने का भरोसा दिया है। वहीं, अन्य जिलों की सड़कों के लिए फाइनल डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जा रही है। इसे 15 दिन के अंदर शासन को भेजकर आगे की प्रक्रिया बढ़ाई जाएगी।

300 किलोमीटर लंबा आउटर रिंग रोड 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आउटर रिंग रोड की लंबाई करीब 300 किलोमीटर होगी। ऊर्जा और नगर विकास एवं शहरी समग्र विकास मंत्री एके शर्मा के प्रस्ताव पर 24 मार्च को बनारस दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सहमति जताने पर लोक निर्माण विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। सरल किसान वेबसाइट में छपी खबर के अनुसार, आउटर रिंग रोड में उत्तर प्रदेश राज्य सड़क और राष्ट्रीय राजमार्ग की सड़कों को कनेक्ट करते हुए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जा रही है। इससे कई जिलों की दूरी कम होने के साथ श्रद्धालुओं का सफर आसान हो जाएगा।

काशी दर्शन के लिए मार्ग होगा सुगम 

आपको बता दें अभी बनारस पहुंचने में थोड़ा ज्यादा वक्त लगता है। क्योंकि, सड़कों का विस्तारीकरण उतना मजबूत नहीं है। ऐसे में इस प्रोजेक्ट के विकास से बड़ी राहत मिलेगी। काशी दर्शन के लिए आसपास के जिलों के श्रद्धालु अपने वाहनों से पहुंचते हैं, इन्हें लंबी दूरी तय करते हुए कई जिलों से होकर काशी पहुंचना पड़ रहा है। श्रद्धालुओं को परेशानी न हो और वे एक ही दिन में दर्शन-पूजन कर अपने घर लौट जाएं, इसके लिए शासन ने परिवहन व्यवस्था और सुगम करने का निर्णय लिया है।

ऐसे होगा कनेक्ट 

ऐसे में राष्ट्रीय राजमार्ग, चुनार से मीरजापुर-एनएच-35, मीरजापुर से भदोही, जौनपुर होते हुए औराई-एनएच-135 ए, गाजीपुर से जमनिया होते सैयदराजा-एनएच-24, उत्तर प्रदेश राज्य मार्ग जौनपुर से लालगंज-एसएच-66 ए, लालगंज से सादात एमडीआर-153ई, सादात से गाजीपुर (जखनिया-गाजीपुर मार्ग), चकिया से चुनार (चकिया से अहरौरा मार्ग), चकिया से सैयदराजा ग्रीन फील्ड मार्ग का विकास चकिया से सैयदराजा मार्ग आपस में कनेक्ट होंगे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh