Crime News / आपराधिक ख़बरे

भदोही में पकड़ी गयी 804 पेटी अवैध विदेशी मदिरा

लखनऊ: प्रदेश सरकार द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुक्रम में क्रिसमस और नववर्ष को देखते हुए अवैध शराब के निर्माण, तस्करी एवं विक्री पर अंकुश लगाने हेतु 21 दिसंबर 2023 से 04 जनवरी 2024 तक प्रदेश स्तर पर विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया जा रहा है। विशेष प्रवर्तन अभियान में आबकारी, पुलिस एवं प्रशासन की संयुक्त टीमों द्वारा अवैध शराब के निर्माण एवं बिक्री के अड्डों के विरुद्ध निरन्तर सघन छापेमारी की जा रही है। इसके साथ ही राष्ट्रीय राज्य राजमार्गों पर रोड चेकिंग एवं संदिग्ध ढाबों की जांच लगातार जारी है। टीमों द्वारा आबकारी दुकानों का सघन निरीक्षण भी किया जा रहा है।
विशेष प्रवर्तन अभियान हेतु आबकारी पुलिस एवं प्रशासन की संयुक्त टीमों का गठन जिलाधिकारी के स्तर से किया जा चुका है। प्रवर्तन कार्य में जी.एस.टी., परिवहन विभाग व आर.पी.एफ. से समन्यय स्थापित कर उनका भी सहयोग लिया जा रहा है। त्यौहारों के दृष्टिगत अपमिश्रित मदिरा की बिक्री की सम्भावना की रोकथाम हेतु जनपद स्तर पर चिन्हित कबाड़ियों के कार्य कलापों पर निरन्तर निगरानी रखे जाने के निर्देश दिये गये हैं। सीमावर्ती जनपदों में अन्तर्राज्यीय मदिरा की तस्करी की दृष्टि से चिन्हित संवेदनशील मार्गों पर एवं चेक प्वाइंटस लगातार चेकिंग कार्य किया जा रहा है।
इसी क्रम में  सेंथिल पांडियन सी, आबकारी आयुक्त, उत्तर प्रदेश द्वारा अवगत कराया गया कि  22 दिसंबर 2023 को जनपद भदोही की आबकारी एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम द्वारा रोड चेकिंग के दौरान एक कन्टेनर से 805 पेटी इम्पीरियल ब्लू ब्राण्ड की अवैध विदेशी मदिरा बरामद की गयी। मौके पर पकड़े गये 04 अभियुक्तों से पूछताछ करने पर उनके द्वारा बताया गया कि यह अवैध मदिरा पंजाब से झारखण्ड ले जाई जा रही थी। पकड़े गये अभियुक्तों के विरुद्ध थाना गोपीगंज में आबकारी अधिनियम एवं आई.पी.सी. की सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत कराया गया।
 19 दिसंबर, 2023 को जनपद शाहजहाँपुर में आबकारी, पुलिस एवं एसओजी की टीम द्वारा हरदोई बायपास फ़्लाइओवर, थाना रामचंद्र मिशन अन्तर्गत एक ट्रक से रायल स्टेग एवं व्हाइट एण्ड ब्लू ब्राण्ड की 580 पेटी अवैध विदेशी मदिरा बरामद करते हुए आबकारी अधिनियम एवं आईपीसी की सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कराया गया।

जनपद मथुरा में 22 दिसंबर, 2023 को आबकारी टीम मथुरा द्वारा थाना कोसीकलां अंतर्गत हताना कट से अवैध रूप से शराब बिक्री किए जाने की सूचना पर वाहन चेकिंग के दौरान एक वाहन हीरो स्पलैंडर प्लस के साथ एक व्यक्ति के कब्जे से 50 पौवा और 24 हाफ अवैध देशी शराब हरियाणा मस्ताना (कुल 18 बीएल) बरामद करते हुए अभियुक्त के विरुद्ध थाना कोसीकलां में आबकारी अधिनियम के अंतर्गत एक अभियोग पंजीकृत कराया गया।
15 दिसंबर, 2023 को जनपद गाजियाबाद की आबकारी टीम द्वारा थाना- इन्दिरापुरम अन्तर्गत शक्ति खंड, हरसासिटी मॉल के पास एक व्यक्ति को हरियाणा राज्य में बिक्री के लिए अनुमन्य ब्लेंडर प्राइड एंव ब्लैक बाई बकार्डी ब्रांड की 05 पेटियों में कुल लगभग 45 ली० अवैध विदेशी मदिरा एंव एक फार्च्यूनर के साथ गिरफ्तार किया गया। पकड़े गए अभियुक्त द्वारा बताया गया है कि वह हरियाणा से माल लाकर गाजियाबाद के विभिन्न शादी समारोह में सप्लाई करता था। मौके से गिरफ्तार अभियुक्त के विरुद्ध थाना-इन्दिरापुरम, जनपद गाजियाचाद में आबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत मुकदमा पंजीकृत कराते हुए गिरफ्तार अभियुक्त को जेल भेजा गया तथा माल सहित वाहन को अग्रिम कार्यवाही हेतु थाना- इन्दिरापुरम को सुपुर्द किया गया।
आबकारी आयुक्त द्वारा बताया गया कि विशेष प्रवर्तन अभियान के अन्तर्गत अब तक दो दिवसों में 633 अभियोग पंजीकृत करते हुए 14,055 ली० अवैध विदेशी मदिरा बरामद की गयी। इस कार्यवाही में 37,310 लहन मौके पर नष्ट करते हुए अवैध शराब में लिप्त 183 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया।
उनके द्वारा यह भी बताया गया कि माह दिसम्बर में अब तक प्रदेश में 5,306 अभियोग पंजीकृत दर्ज किये गये तथा 1.26 लाख ली. अवैध शराब बरामद की गयी। शराब बनाने हेतु तैयार किये गये 2.75 लाख कि.ग्रा. लहन को मौके पर नष्ट करते हुए अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त 1449 व्यक्तियों को गिरफ्तार करते हुए 526 अभियुक्तों को जेल भेजा गया तथा अवैध मदिरा के परिवहन में संलिप्त 12 वाहन जब्त किये गये।
आबकारी आयुक्त द्वारा आगे यह भी बताया गया कि अवैध शराब के निर्माण एवं बिक्री विरुद्ध छापेमारी की कार्यवाही निरन्तर जारी रहेगी तथा इन कार्यों में संलिप्त लोगों के विरुद्ध कठोरतम कार्यवाही की जायेगी। प्रदेश के सीमावर्ती जनपदों में गैर प्रान्तों से तस्करी के सम्भावित सभी मार्गों पर चौकसी बरतते हुए लगातार रोड चेकिंग कराई जा रही है। इसके साथ ही आबकारी दुकानों पर नियमित चेकिंग की कार्यवाही भी कराई जा रही है। प्रदेश में ऐसे रेस्टोरेन्ट/आयोजन स्थल जिनके द्वारा बिना ओकेजनल बार लाइसेंस प्राप्त किये शराब परोसे जाने की शिकायत अथवा प्रकरण संज्ञान में आने पर रेस्टोरेन्ट तथा रेस्टोरेन्ट के मालिक के विरुद्ध कठोर कार्यवाही किये जाने के भी निर्देश क्षेत्रीय अधिकारियों को दिये गये हैं। अवैध शराब के निर्माण, बिक्री और तस्करी के संबंध में जन सामान्य से सूचनायें प्राप्त करने के लिये आबकारी मुख्यालय, प्रयागराज में टोल फ्री नम्बर ’’14405’’ और व्हाट्सएप नंबर 9454466019 कार्यरत है, जो 24x7 क्रियाशील है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh