Latest News / ताज़ातरीन खबरें

जल जीवन सर्वेक्षण अवार्ड्स में टैप कनेक्शन कवरेज में भी टॉप-3 में बनाई जगह : मुख्य सचिव

लखनऊ: मुख्य सचिव  दुर्गा शंकर मिश्र ने नमामि गंगे एवं जलापूर्ति विभाग के अन्तर्गत जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा की।
       अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि पानी को स्वच्छ करने के लिये क्लोरीन का उपयोग निर्धारित मानक से अधिक नहीं होना चाहिये, इसके लिए संबंधित कर्मियों को प्रशिक्षित किया जाये। साथ ही प्रचार-प्रसार के माध्यम से आम जनमानस को जागरूक किया जाए। हर घर जल योजना के तहत आच्छादित सभी घरों में स्वच्छ जल की आपूर्ति होनी चाहिये। ग्रामीण क्षेत्रों में जल आपूर्ति से सम्बन्धित शिकायतों को दर्ज कराने के लिये लोगों की सुविधा हेतु टोल फ्री नम्बर को वॉल पेटिंग कर लिखवाया जाये।
       बैठक में बताया गया कि जल जीवन सर्वेक्षण के तहत सितंबर 2023 तक 50 प्रतिशत से अधिक घरों को वाटर कनेक्शन देने में उत्तर प्रदेश ने प्रथम स्थान हासिल किया है। सर्वेक्षण में प्रदेश ने 276.989 अंक प्राप्त किये हैं, जबकि छत्तीसगढ़ और मेघालय जैसे राज्यों का नंबर यूपी के बाद है।
      प्रदेश में 2.62 करोड़ परिवार के सापेक्ष अब तक विभाग 1.63 करोड़ (62.31 प्रतिशत) से अधिक घरों में नल से पानी पहुंचाने में सफल रहा है। यह लक्ष्य से 35 हजार ज्यादा है। विभाग ने यह उपलब्धि विगत 3 वर्षों में अर्जित की है। 2020 में जहां प्रदेश क्रियाशील घरेलू जल कनेक्शन के मामले में 13वें स्थान पर था तो 2021 में आठवें और 2022 में 11वें और अप्रैल 2023 तक तीसरे स्थान पर था। लेकिन सितंबर 2023 में उत्तर प्रदेश ने सभी को पछाड़ते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया है।
        इसके अतिरिक्त प्रदेश के कई जिलों ने जल जीवन सर्वेक्षण अवार्ड्स में टैप कनेक्शन कवरेज में भी टॉप-3 में जगह बनाई है। हाई अचीवर्स (75-100 प्रतिशत) में उत्तर प्रदेश का झांसी जिला टॉप-3 में रहा। वहीं, अचीवर्स (50-75 प्रतिशत) में प्रदेश के दो जिले मुजफ्फरनगर (दूसरे) और बदायूं (तीसरे) टॉप-3 में शुमार हुए। परफॉर्मर्स (25-50 प्रतिशत) में उत्तर प्रदेश का अंबेडकरनगर पहले और जौनपुर तीसरे पायदान पर रहा। इसी तरह आकांक्षी जिलों में उत्तर प्रदेश का मथुरा तीसरे स्थान पर रहा।
        इसी तरह सभी कैटेगरीज में सबसे तेजी से आगे बढ़ते जिलों में भी उत्तर प्रदेश टॉप-3 में शुमार रहा है। इस कैटेगरी के तहत परफॉर्मर्स में यूपी का सुल्तानपुर तीसरे स्थान पर, जबकि अचीवर्स में बदायूं भी तीसरे पायदान पर रहा है।
        बैठक में प्रमुख सचिव नमामि गंगे  अनुराग श्रीवास्तव, प्रबंध निदेशक उत्तर प्रदेश जल निगम (ग्रामीण)  बलकार सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh