Religion and Culture / धर्म और संस्कार

श्रावण मास है भगवान शिव को अत्यंत प्रिय, इस माह में...

कादीपुर,सुल्तानपुर । श्रावण मास भगवान शिव को अत्यंत प्रिय है और इस वर्ष तो पुरुषोत्तम मास भी लगने से श्रावण मास लगभग दो माह तक चलेगा।इस मास में शिव भक्ति का विशेष महत्व है।    कादीपुर-घोपाप मार्ग पर तीन किलोमीटर की दूरी पर राईबीगो ग्राम में यह प्रसिद्ध प्राचीन रामेश्वर महादेव  मंदिर स्थित है।इस मंदिर का शान्त व मनोरम वातावरण शिवभक्तों को सहज ही अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। श्रावण मास में यहाँ पूरे माह बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक व पूजन करने के लिए बहुत दूर-दूर से भक्तों की भीड़ जुट रही है।             
मंदिर की प्रसिद्धि को देखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा मंदिर परिसर में यात्री विश्रामगृह का निर्माण कराया गया है।गूगल मैप पर “शंकर भगवान मंदिर “ राईबीगो कादीपुर सर्च करके यहाँ आसानी से पहुँचा जा सकता है ।

पूर्वाभिमुख मंदिर के मुख्य द्वार के दोनों ओर दो छोटे-छोटे मंदिर हैं जिसमें बाईं ओर गणेश जी तथा दाईं ओर हनुमान जी द्वारपाल के रूप में विराजमान हैं।ऐसी मान्यता है कि शिवपूजन से पहले गणेश जी एवं हनुमान जी का स्मरण करने का विधान है।                                      
मंदिर के मुख्य द्वार से प्रवेश करने पर पहले कीर्तन हेतु एक हाल निर्मित है जिसमें से होकर मंदिर के गर्भगृह का रास्ता जाता है।गर्भगृह में बीचोंबीच नर्मदेश्वर शिवलिंग स्थापित हैं।शिवलिंग के ठीक पीछे माँ गौरी सहित शिव-परिवार एवं माँ दुर्गा की दिव्य प्रतिमाएँ हैं।गर्भगृह में बाईं तरफ़ श्रीराम-माता सीता व लक्ष्मण जी की प्रतिमाएँ स्थापित हैं वहीं उनके ठीक सामने दाहिनी तरफ़ दक्षिणमुखी हनुमान जी की प्रतिमा अपने आराध्य के सम्मुख स्थित हैं।ईशान कोण में शालिग्राम जी भी अपने आसन पर विराजे हुए हैं।  मंदिर की संगमरमर की दिव्य मूर्तियों को देखकर ऐसा लगता है मानो शिव परिवार व राम दरबार दुर्गा जी सहित यहाँ साक्षात विराजमान हों।                                     
  मंदिर का ऊँचा शिखर दूर से ही दिखाई पड़ता है।मंदिर परिसर में प्रवेश करते ही दाहिनी तरफ़ यज्ञशाला व बाईं तरफ़ पर्यटक विश्राम गृह स्थित है।विश्राम गृह के ठीक पीछे पुजारी कक्ष है जिसमें मंदिर के पुजारी रहते हैं।                                              
   मंदिर की प्रसिद्धि के कारण पूरे वर्ष भक्तगण दर्शन-पूजन हेतु यहाँ दूर-दूर से आते हैं।                                  
महाशिवरात्रि का पर्व यहाँ अपना विशेष महत्व रखता है और बड़े धूमधाम से मनाया जाता है।
इस वर्ष सावन मास में श्रद्धालु भक्त जलाभिषेक,रुद्राभिषेक व अन्य अनुष्ठान द्वारा शिव जी को प्रसन्न कर आशीर्वाद प्राप्त कर स्वयं को सौभाग्यशाली अनुभव कर रहे हैं।                                       श्रावण मास के सोमवार को मंदिर में दर्शन एवं पूजन के लिए भक्तों की भारी भीड़ होती है।मंदिर परिसर की स्वच्छता व रखरखाव का मंदिर समिति द्वारा विशेष ध्यान रखा जाता है।                                             
  रामेश्वर महादेव मंदिर में श्रद्धालु भक्तगण देवाधिदेव महादेव के दर्शन-पूजन कर आशीर्वाद प्राप्त करते हैं एवं अपने इष्ट देव के सानिध्य में मन की शांति प्राप्त कर प्रसन्नता का अनुभव करते हैं , मंदिर का निर्माण पूर्व आई ए एस राज नरायन सिंह द्वारा कराया गया । मंदिर व्यवस्था रामेश्वर महादेव ट्रस्ट करता है , ट्रस्ट की प्रबंधक डा मधु सिंह है जो मंदिर की व्यवस्था को सदैव सुचारू रखने की पूरी कोशिश करती है ।                         


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh