Politics News / राजनीतिक समाचार

विमुक्त और घुमन्तु जातियों व समुदायों को चयनित करने की कार्यवाही गम्भीरता से की जा रही -श्रम एवं सेवायोजन मंत्री

लखनऊ: 12 अगस्त, प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री  अनिल राजभर ने कहा कि प्रधानमंत्री  मोदी  और प्रदेश के  मुख्यमंत्री  योगी  के कुशल दिशा-निर्देशन में उत्तर प्रदेश ने जिस तीव्र गति से विकास किया है, उसकी भूरि-भूरि प्रशन्सा आज पूरे देश में हो रही है। उन्होंने कहा कि हम सभी को भारत मां का सम्मान करते हुए देश हित में कार्य करना है और राष्ट्रवीर श्री सुहेलदेव राजभर जी के बताये हुए मार्ग पर चलते हुए देश की सेवा की करनी है। श्री राजभर आज यहां दारूलशफा सभागार मंे आयोजित राजभर और बियार समाज के प्रतिनिधियों के सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे।
इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमें हर क्षेत्र में एकजुट होकर विकास के नए आयाम रचने हैं, जिसके लिए यदि कोई त्याग भी करना पड़े तो हमें उसके लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने कहा कि संघर्ष के रास्ते पर चलकर ही इस समाज को एस0सी0/एस0टी0 के आरक्षण का लाभ मिल सकता है। उन्होंने कहा कि इस समाज के लोगांे को एस0सी0/एस0टी0 वर्ग के आरक्षण का लाभ लिए बगैर इस समाज का पूरी तरह विकास नहीं हो सकता। उन्होंने सम्मेलन में इस समाज के लोगों को आश्वासन दिया कि शीघ्र ही एस0सी0/एस0टी0 के आरक्षण का लाभ दिया जाएगा।
श्रम मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार पिछड़े और कमजोर वर्ग की महिलाओं को आगे बढ़ाने और उन्हें आत्म निर्भर बनाने का कार्य कर रही है, जिससे उन्हें हर क्षेत्र में सम्मानित स्थान मिल रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के चयनित जिलों में विमुक्त और घुमन्तु जातियों व समुदायों को चयनित करने की कार्यवाही गम्भीरता से की जा रही है, ताकि उन्हें भी सरकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके।
      श्री राजभर ने पं0 दीन दयाल उपाध्याय और श्री श्यामा प्रसाद मुखर्जी को भी नमन करते हुए कहा कि हम उनके बताये गये मार्ग पर चल कर ही उन्हें सच्ची श्रृद्धांजली अर्पित कर सकते हैं। उन्होंनेे कहा कि आगामी 31 अगस्त को विमुक्ति दिवस के रूप मनाया जायेगा। उन्होंने राजभर और बियार समाज के लोगों से अपील की कि अधिक से अधिक लोग इस अवसर पर एकत्रित हों और कार्यक्रम को सफल बनायें।
श्रम मंत्री ने कहा कि  मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ की शुरू से ही संकल्पना रही है कि समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को जनकल्याणकारी योजनाओं की परिधि में लाकर उसका सामाजिक, आर्थिक और शैक्षिक उत्थान किया जाए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का मानना है कि ’’सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास एवं सबका प्रयास’’ के माध्यम से ही समाज के वंचित वर्गों का उत्थान संभव है। इसीलिए विभिन्न योजनाओं से इन्हें सीधे जोड़कर पूरी पारदर्शिता अपनाते हुए बिना भेदभाव के लाभ पहुंचाया जा रहा है।
इस अवसर पर प्रदेश भर के सम्मानित सांसद, उप सांसद, पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य के अलावा बड़ी संख्या में राजभर और बियार समाज के लोग उपस्थित रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh