Latest News / ताज़ातरीन खबरें

फर्जी व नियम विरुद्ध एन०ओ०सी० जारी कर खूब लूटा था मनरेगा का पैसा

बस्ती यूपी: यूँ तो मनरेगा भ्रष्टाचार को लेकर जनपद ऐसे ही सुर्खियाँ बटोर रहा है कहीं 100 तो कहीं 150 तो कहीं 200 का ऑकड़ा पार कर चुका है प्रतिदिन फर्जी मजदूरों के हाजिरी लगाने का मामला । जिम्मेदार अधिकारी भी अपने हिस्से की मलाई लेकर चुप हैं । मनरेगा भ्रष्टाचार के मामले में सब कुछ जानते हुए भी अधिकारियों की चुप्पी इस बात का स्पष्ट संकेत है कि भ्रष्टाचारियों व अधिकारियों के बीच कुछ न कुछ गड़बड़ जरूर है ।
          मिली जानकारी के अनुसार मनरेगा भ्रष्टाचार से ही जुड़ा मामला विकास खण्ड कप्तानगंज की ग्राम पंचायत कौड़ी कोल खुर्द का अभी कुछ वर्षों पहले प्रकाश में आया था जहाँ पर पूर्व प्रधान परमीला वर्मा द्वारा मछोई नाले की फर्जी खुदाई एवं साफ-सफाई , दूसरे ग्राम पंचायतों में स्थित तालाबों की खुदाई , अन्य ग्राम पंचायतों की सड़कों पर मिट्टी पटाई का कार्य तथा खडंजे की सड़क के ऊपर मिट्टी कार्य कागजों में दिखाकर कई लाख रुपयों का गोलमाल किया गया है । मामले की जाँच जिला स्तरीय टीम कई बार कर चुकी है जिसमें अन्य ग्राम पंचायतों में भुगतान लेने की पुष्टि जाँच अधिकारियों द्वारा की गयी है । प्रकरण में कइयों की गर्दन पर तलवार लटकी है इसीलिए जाँच अधिकारियों से दुरभि संधि करके मामले को उलझाने के उद्देश्य से कौड़ी कोल खुर्द की पूर्व प्रधान परमीला वर्मा द्वारा लहिलवारा , रमवापुर कला व कुढ़वा के पूर्व प्रधानों द्वारा जारी फर्जी अनापत्ति प्रमाण पत्र प्रस्तुत कर अपना बचाव करने का निरर्थक व मिथ्या प्रयास किया गया है यद्यपि ग्राम पंचायतों का कार्य दायरा अपने ग्राम पंचायत की निर्धारित सीमा ही है ।

बीडीओ व एडीओ आईएसबी की मिलीभगत से महीने भर से टहल रही भ्रष्टाचार की फाइल , नहीं लगी अभी तक रिपोर्ट

 _कौड़ी कोल , लहिलवारा , रमवापुर कला व कुढ़वा के पूर्व प्रधानो ने खेला था भ्रष्टाचार का खेल_ 

 _फर्जी व नियम विरुद्ध एन०ओ०सी० जारी कर खूब लूटा था मनरेगा का पैसा_

 _भ्रष्टाचारियों का गला बचाने में कप्तानगंज ब्लाक के जिम्मेदारों के छूट रहे पसीने_ 

 _एडीओ आईएसवी जगनरायन चौधरी महीनों से लेकर घूम रहे हैं भ्रष्टाचार की फाइल 

दूसरे ग्राम पंचायतों में धन खर्चने की जाँच खण्ड विकास अधिकारी के मातहत एडीओ आईएसवी कप्तानगंज जगनरायन चौधरी कर रहे हैं परन्तु इनके व भ्रष्टाचारियों के बीच का मजबूत रिश्ता जाँच में बाधा बना हुआ है और एक महीना बीतने के बाद भी अभी जाँच पूरी नही हो सकी । प्रकरण में जानकारी लेने के लिए जब एडीओ आईएसवी जगनरायन चौधरी से बात की गयी तो उन्होंने बताया कि आज चौपाल में हूँ कल रिपोर्ट लग जायेगी यद्यपि इनके द्वारा आज कल , आज कल करते हुए जाँच प्रकिया को एक महीने से अपने पास रोक कर रखा गया है ।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh