Latest News / ताज़ातरीन खबरें

बस्ती जनपद में पोषण संवर्धन की ओर एक कदम के अन्तर्गत जून से सितम्बर माह तक अभियान होगा संचालित

बस्ती, पोषण संवर्धन की ओर एक कदम के अन्तर्गत जून से सितम्बर माह तक अभियान संचालित किया जायेंगा, जिसमें अतिगम्भीर, अल्पवजन, कुपोषित, सैम, मैम बच्चों का चिन्हॉकन एवं ऐसे बच्चों को बीआरसी एवं एनआरसी में भर्ती कराया जायेंगा। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित तैयारी बैठक में सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति ने आईसीडीएस विभाग को अभियान की कार्ययोजना बनाकर कार्य करने का निर्देश दिया है। 

शासन से प्राप्त निर्देशों की जानकारी देते हुए उन्होने बताया कि माह जून में अभियान की कार्ययोजना तैयार की जायेंगी, बच्चों का वजन लिया जायेंगा तथा अतिकुपोषित बच्चें चिन्हित किए जायेंगे। माह जुलाई में मातृत्व पोषण के अन्तर्गत गर्भवती महिलाओं की जॉच एवं उनकी देखभाल की जायेंगी। माह अगस्त में शून्य से 6 माह के बच्चों की देखभाल एवं पोषण किया जायेंगा। माह सितम्बर में 6 माह से ऊपर बच्चों का उपरी आहार के माध्यम से देखभाल एवं परामर्श किया जायेंगा। 

उन्होने कहा कि इस कार्य में विभिन्न विभागों से सहयोग प्राप्त कर कनवर्जन्स के माध्यम से अभियान संचालित किया जायेंगा। बच्चों का वजन एवं लम्बाई गहन रूप से की जायेंगी। सभी सीडीपीओ द्वारा बुद्धवार एवं शनिवार को वीएचएसएनडी सत्र में कार्यकत्रियों के माध्यम से बच्चों का टीकाकरण, वजन, ग्रोथचार्ट, गर्भवतीधात्री का स्वास्थ्य परीक्षण का नियमित अनुश्रवण किया जायेंगा। 

सीडीओ ने मई माह में ई-कवच अप्लिकेशन पर एएनएम के माध्यम से केवल 120 बच्चों का पंजीकरण किए जाने पर असंतोष व्यक्त किया। पोषण टै्रकर ऐप पर मई माह में 94.71 प्रतिशत मेजरिंग, 98.48 प्रतिशत लाभार्थियों का आधार सत्यापन तथा 95.93 प्रतिशत होमविजिट की गयी है।   उन्होने समीक्षा में पाया कि 2655 आगनबाड़ी केन्द्र के सापेक्ष 630 आगनबाड़ी केन्द्रों को जनप्रतिनिधि, अधिकारी तथा महाविद्यालय द्वारा गोद लिया गया है। 

बैठक में एसीएमओ डा. फखेरयार हुसैन, एसडीएम हर्रैया गुलाब चन्द्र, शैलेष दुबे, सीओ प्रीति खरवार, उपायुक्त एनआरएलएम रामदुलार, डीसी मनरेगा/डीपीआरओ संजय शर्मा, बीएसए डा. इन्द्रजीत प्रजापति, डीआईओएस डी.एस. यादव, खण्ड विकास अधिकारी, सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, सीडीपीओ, यूनिसेफ के मण्डलीय समन्वयक सुरेश तिवारी, नीलम यादव  तथा विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहें।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh