Latest News / ताज़ातरीन खबरें

कोरोना से जान गंवाने वालों की यादें सहेजेगी स्मृति वाटिकाः नन्दी’

लखनऊःउत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने रविवार को करछना विधानसभा क्षेत्र के दादरी नौगवां गांव में नगर निगम प्रयागराज द्वारा डेढ़ एकड़ भूमि पर बनाई जा रही स्मृति वाटिका का शिलान्यास किया। स्मृति वाटिका में कोरोना से जान गंवाने वालों के साथ ही बुजुर्गों की यादों को सहेजा जायेगा। जहां पूर्वजों के प्रति श्रद्धा भाव के कारण मन को शांति मिलेगी।
मंत्री नन्दी ने कहा कि कोरोना काल में गांव-गांव में लोगों को संक्रमण हुआ और कई लोगों की जान भी गई। इस दौरान एक ही घर परिवार में कई-कई लोगों की मौत हुई। इन लोगों की याद में ही उत्तर प्रदेश सरकार ने स्मृति वाटिका बनाने का फैसला किया है, जिससे गांवों में हरियाली को बढ़ावा देने के साथ ही अपने लोगों की याद को संजोया जा सके।
मंत्री नन्दी ने कहा कि स्मृति वाटिका के निर्माण से जहां पूर्वजों के प्रति श्रद्धा भाव के कारण मन को शान्ति मिलेगी, वहीं ग्लोबल वार्मिंग को कम करने में भी ऐसे प्रयास सार्थक परिणाम देंगें। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से प्रयागराज को प्रदूषण मुक्त बना कर देश में प्रथम रैंकिंग में लाने की अपील की। मंत्री नन्दी ने लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि पूर्वजों का स्मरण कर भावपूर्वक व संकल्पपूर्वक पूर्वजों के नाम की पट्टिका के साथ वृक्ष लगाएं। मंत्री नन्दी ने कहा कि जिन लोगों द्वारा लगाए गए पौधे वर्ष पर्यन्त जीवित और स्वस्थ रहेंगें, उन लोगों को अगले वर्ष एक विशिष्ट पहचान दी जाएगी। उन्होंने ने बताया कि स्मृति वाटिका में पितरों की वार्षिक पूजा के लिए हॉल और मंदिर बनेगा।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh