National News / राष्ट्रीय ख़बरे

14thFebruary' BLACK DAY':ALWAYS IN OUR MEMORY: 14 फरवरी को 'ब्लैक डे' के रूप में क्यों मनाता है भारत? जानें

New Delhi:Always In Our Memory: दुनिया 14फरवरी को वेलेंटाइन डे मनाती है लेकिन इस दिन को क्रूर पुलवामा हमलों के कारण भारत के लिए 'ब्लैक डे' के रूप में जाना जाता है। यह भारतीय सुरक्षा बलों पर अब तक के सबसे घातक हमलों में से एक था, जब CRPFके 40जवानों ने अपनी जान गंवाई थी।
आपको याद दिला दें कि पुलवामा हमला 2019में हुआ था, कल आतंकी हमलों की चौथी बरसी है। चार साल पहले, 14फरवरी को भारत में एक ठहराव सा आ गया था, जब हमारे टीवी स्क्रीन पर CRPFके 40अधिकारियों के शहीद होने की खबर आई थी।सबसे खराब आतंकी हमलों में से एक में, जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से भरे एक वाहन को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के काफिले में टक्कर मार दी। इसके बाद 14 फरवरी, 2019 की दोपहर को हुए आतंकी हमले से बरबाद नरसंहार का दृश्य था।
आपको बता दें कि,वह इतना भयावह मंजर था कि, जवानों को ले जा रहे सेना के ट्रक के जले हुए शरीर के अंग और क्षत-विक्षत राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 44पर बिखरे पड़े थे।जो दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले से होकर गुजरता है।  हमले के तुरंत बाद, जैश-ए-मोहम्मद ने 22 वर्षीय हमलावर आदिल अहमद डार का एक वीडियो पोस्ट करते हुए हमले की जिम्मेदारी ली।
भारत ने पुलवामा हमले पर कैसे प्रतिक्रिया दी
भारत के सुरक्षा बलों पर घातक हमले के कुछ दिनों बाद, भारत के रक्षा बलों द्वारा आतंकवाद-रोधी हवाई हमले किए गए। 26 फरवरी, 2019 के शुरुआती घंटों में, भारतीय वायु सेना के कई जेट विमानों ने बालाकोट में जैश के आतंकी शिविरों पर बमबारी की, जिसमें करीब 500 आतंकवादी मारे गए।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh