Latest News / ताज़ातरीन खबरें

भारतीय मानक ब्यूरो 06 जनवरी, को 76वां स्थापना दिवस मनायेगा

लखनऊ: प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा, बांट माप एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री व भारतीय मानक ब्यूरो के गवर्निंग काउसिंल के सदस्य  आशीष पटेल ने भारतीय मानक ब्यूरो के 76वें स्थापना दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि भारतीय मानक ब्यूरो भारत का राष्ट्रीय मानकीकरण निकाय के रूप में उपभोक्ता सशक्तिकरण के क्षेत्र में सेवा प्रदान कर रहा है। उन्होंने बताया कि 06 जनवरी, 2023 को भारतीय मानक ब्यूरो की स्थापना के 76 वर्ष पूरे हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय मानक ब्यूरो उत्पादों पर आई.एस.आई. मार्क, आभूषणों पर हॉलमार्क तथा इलेक्ट्रानिक वस्तुओं पर सुरक्षा से सम्बन्धित रजिस्ट्रेशन, मार्क आदि के माध्यम से उपभोक्ताओं को मानको के अनुरूप उत्तम गुणवत्ता वाले उत्पादों को पहुंचाने में सफलतापूर्वक कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि तकनीकी शिक्षा में भी मानकों के महत्व को देखते हुए शिक्षण संस्थानों में मानक क्लबों की स्थापना की जा रही है। मानक क्लबों की स्थापना से भविष्य के नागरिक गुणवत्ता एवं मानकों के बारे में अधिक जागरूक होंगे और  जागरूक समाज एवं राष्ट्र निर्माण में सहायक होंगे। तकनीकी शिक्षा में मानक एवं मानकीकरण के विषयों को सम्मिलित करने से विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।
निदेशक एवं प्रमुख भारतीय मानक ब्यूरो  ए0के0 महाराणा ने बताया कि भारतीय मानक ब्यूरो 76वें स्थापना दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर उपभोक्ता सशक्तिकरण के प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए नुक्कड़ नाटक एवं मानक मित्रों के माध्यम से 06 से 08 जनवरी 2023 तक क्वालिटी कनेक्ट प्रोग्राम के तहत घर-घर पहुँचेंगे एवं उपभोक्ता सशक्तिकरण कार्यक्रम के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दी जायेगी। उन्होंने बताया कि इस अभियान से नागरिकों को आईएसआई मार्क, हॉलमार्क इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त हो सकेगी।
 महाराणा ने बताया कि पिछले तीन वर्षों में भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा मानकीकरण, उत्पाद प्रमाणन, हालमार्किंग एवं उपभोक्ता सशक्तिकरण की दिशा में मानक मंथन, हॉलमार्किंग के लिए एच.यू.आई.डी., शिक्षा संस्थानों में मानक क्लबों की स्थापना जैसे कई कदम उठाए गये हैं। उन्हांेने कहा कि राष्ट्रसेवा में एवं गुणवत्ता सचेतन समाज की स्थापना में भारतीय मानक ब्यूरो अग्रणी भूमिका निभाते आ रहा है एवं आगे भी इस प्रयास को सफल बनाने के लिए उद्योग, प्रशासन एवं उपभोक्ताओं के मध्य समन्वय बना रहा है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh