Latest News / ताज़ातरीन खबरें

आजमगढ़ सहित सात जिलों में एएनएम की भर्ती रद, स्वास्थ्य निदेशालय ने बताई यह वजह

आजमगढ़। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संविदा पर गत वर्ष शुरू की गई एएनएम पद पर नियुक्ति की प्रक्रिया को सात जिलों में रद कर दिया गया है. इसके पीछे वजह नियत समय पर मेरिट सूची न जारी होना और अन्य त्रुटियां बताई जा रही हैं. संबंधित जिलों के सीएमओ को स्वास्थ्य निदेशालय से पत्र भेजकर प्रक्रिया स्थगित करने का निर्देश दिया गया है.
ग्रामीणांचल में स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए शासन ने वर्ष 2021 में पांच हजार एएनएम के पद सृजित किए गए थे. आजमगढ़ में एक हजार से अधिक आवेदन हुए. कागजात सत्यापन के बाद सभी अभिलेख मंडलीय कार्यालय को प्रेषित किए गए. वहां से मेरिट सूची के आधार पर चयन होना था, लेकिन कुछ खामियां व समय पर मेरिट न घोषित करने के बाद शासन ने जिले के अलावा अंबेडकरनगर, मऊ, अमेठी, कानपुर नगर, चंदौली और गाजीपुर में एएनएम पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया को निरस्त कर दिया है. इससे सात जनपदों के लगभग 358 पद अधर में लटक गए हैं.
इन सभी पदों पर वर्ष 2021 अक्टूबर में भर्ती प्रक्रिया संपन्न कराई गई थी. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से जारी पत्र में बताया गया है कि भर्ती प्रक्रिया के किसी भी या सभी पदों को रद करने का अधिकार सुरक्षित रखता है. प्रक्रिया के दौरान किसी भी स्तर पर रिक्तियों की संख्या और श्रेणी में भिन्नता हो सकती है. इसका जिक्र करते हुए सातों जिलों के सीएमओ एवं डीपीएम को मेल से पत्र भेजे गए हैं। भर्ती की आस में बैठे अभ्यर्थियों को निराशा हाथ लगेगी.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh