Latest News / ताज़ातरीन खबरें

तीन दिवसीय दुर्गा पूजा मेला प्रारंभ होते ही पूरे नगर में चहल पहल बढ़ी

अतरौलिया आजमगढ़। स्थानीय नगर पंचायत अतरौलिया में शुक्ल पक्ष चतुर्दशी के अवसर पर तीन दिवसीय दुर्गा पूजा मेला प्रारंभ होते ही पूरे नगर में चहल  पहल बढ़ गई। पूरे नगर को दुल्हन की तरह सजाया गया। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ दुर्गा पंडालों को देखने स्थापित दुर्गा प्रतिमाओं के दर्शन के लिए उमड़ पड़ीं। किन्तु महंगाई की वजह से दुकानों पर बिक्री कम रही। जिससे दुकानदारों में मायूसी का माहौल छाया रहा। हालांकि सुबह बारिश ने मेले का माहौल खराब कर दिया। जगह-जगह कीचड़ व जलजमाव से मेलार्थियों व श्रद्धालुओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। बरसात के कारण मेला में भीड़ कम रही। छोटे छोटे फुटपाथ दुकानदारों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। ग्राहक ने रहने से उनका सारा का सारा सामान बच गया। अपना सामान जल्दी समेटकर मजबूरन  घर वापस जाना पड़ा।
 नगर पंचायत अतरौलिया में तीन दिवसीय मेले के अवसर पर बिजली की सजावट से बाजार के सभी रास्ते जगमग जगमग कर रहे हैं। भव्य पंडालों की सजावट नगर में अनुपम छटा बिखेर रही है। चारों ओर भक्ति संगीत की स्वर लहरियों से पूरा नगर भक्तिमय हो गया है।
( सजी रही मेरी अम्बे मैया सुनहरे गोटे           में  रुपहले गोटे में)
 जैसे भक्ति गीत से चारों तरफ लोग भक्ति में सराबोर हो गए। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ व्यवस्थित तरह से दर्शन कराने के लिए पूजा समिति के सदस्य लगे रहे। क्षेत्रवासी दुर्गा पूजा महोत्सव की रोशनी की सजावट, पण्डालों की भव्यता और स्थान स्थान पर सजी देवी-देवताओं की प्रतिमाओं के दर्शन के लिए भारी भीड़ निकल पड़ी। जिससे अर्ध्य रात्रि तक चहल-पहल रही। दुर्गा पूजा महोत्सव के मद्देनजर बाजार में भारी वाहनों का प्रवेश रोक दिया गया है। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न पूजा समितियों के कार्यकर्ता स्थानीय पुलिस की सहायता कर रहे हैं।
नगर के मुसाफिर चौक स्टेशन रोड सेवा संघ द्वारा बनाए गए गुफा नुमा पंडाल बहुत ही सराहनीय रहा। पहाड़ों के रास्ते से गुजरते हुए श्रद्धालु मां दुर्गा की प्रतिमा का पूजन करते नजर आए। यहां अधिक भीड़ दिखी। इसी प्रकार शंकर त्रिमुहानी सेवा संघ द्वारा थर्माकोल से बनाते गये मंदिर रुपी पण्डाल वास्तव  में मंदिर की वास्तविकता नजर आ रही है। इसी प्रकार जायसवाल त्रिमुहानी सेवा संघ द्वारा बनाए गए पंडाल व मूर्ति को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। म्यूजिक पर संगीत का स्वर लहर देकर प्रतिमा को चार चांद लगा दिया गया है। उसी प्रकार गोला क्षेत्र दुर्गा पूजा समिति के सदस्यों ने अपने पंडाल को आकर्षक ढंग से सजाया है। जो अपने आप में अद्वितीय छटा बिखेर रही है। इस प्रकार नगर स्थित हनुमानगढ़ी मंदिर को सजाया गया। तथा भव्य पंडाल का निर्माण कराया गया। साथ ही सबसे पुरानी नवयुवक दल पूजा समिति के कलाकारों ने भी अपने पंडाल व विद्युत झालरों की सजावट में चार चांद लगा दिया। इसी प्रकार राम जानकी मंदिर व ऐतिहासिक दुर्गा मंदिर को विद्युत झालरों से सजाकर भव्य पंडाल का निर्माण कर दुर्गा प्रतिमा की स्थापना की गई। यहां भी श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखने को मिल रही है। इसी प्रकार सब्जी मंडी पूजा समिति, बालक दास बाबा पूजा समिति सहित नगर में तीन दर्जन से अधिक पूजा पंडाल बना कर  लोगों को आकर्षित करती रही। पुलिस  प्रशासन के नेतृत्व में चुस्त दुरुस्त ब्यवस्था बनाने के लिए पी.ए.सी. महिला पुलिस तथा विभिन्न थानों को लगाया गया है। तथा थानाध्यक्ष नदीम अहमद फरीदी तथा प्रशिक्षु क्षेत्राधिकारी गौरव शर्मा, क्षेत्राधिकारी बूढ़नपुर सिद्धार्थ तोमर, एसडीएम बूढ़नपुर नवीन प्रसाद सहित काफी पुलिस बल मेले में सुरक्षा व्यवस्था बनाने के लिए चक्रमण करते नजर आए। इस प्रकार आधी रात तक पूरे नगर में चहल-पहल रही। उल्लेखनीय है कि नवयुवक दल पूजा समिति द्वारा नगर में सर्वप्रथम दुर्गा पूजा की नींव डाली गयी। जो वर्तमान में पढ़कर तीन दर्जन से भी ज्यादा हो गई। जिसमें नवयुवक दल, गोला क्षेत्र, मुसाफिर चौक स्टेशन रोड, शंकर त्रिमुहानी सेवा संघ, जायसवाल त्रिमुहानी सेवा संघ, सब्जी मंडी दुर्गा पूजा समिति सर्वोपरि है। नगर पंचायत अतरौलिया में 9 अक्टूबर से शुरू हुए तीन दिवसीय मेले में एक दिन पूर्व से ही पूरे नगर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। मेला शांतिपूर्ण चल रहा है समिति के सदस्यों ने बताया कि मूर्ति विसर्जन आगामी 12 अक्टूबर को होगा।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh