Latest News / ताज़ातरीन खबरें

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अन्तर्गत जिला पोषण/जिला कन्वर्जेन्स समिति की बैठक सम्पन्न

आजमगढ़ 07 अक्टूबर-- जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में कल देर सायं कलेक्ट्रेट सभागार में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अन्तर्गत जिला पोषण/जिला कन्वर्जेन्स समिति की बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक में सर्वप्रथम विभाग द्वारा निर्धारित 16 बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा करते हुए बिन्दुवार/ब्लाकवार संबंधित सीडीपीओ से प्रगति की समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी ने जनपद के जन प्रतिनिधियों/अधिकारियों द्वारा गोद लिये गये आंगनवाड़ी केन्द्रों की स्थिति के सम्बन्ध में अब तक की प्रगति की जानकारी प्राप्त की। आंगनवाड़ी केन्द्रों की जीओ टैगिंग, शौचालय निर्माण, अपूर्ण आंगनवाड़ी केन्द्र भवनों की जांच रिपोर्ट, पोषण वितरण, स्वच्छ पेयजल, लाभार्थियों के घरों का गृह भ्रमण, चिन्हित कुपोषित बच्चों में अद्यतन सुधार की प्रगति, पोषण ट्रेकर पर लाभार्थियों के आधार फीडिंग, वेरिफाइड आदि की प्रगति की समीक्षा में कुछ ब्लाकों की प्रगति धीमी रहने पर जिलाधिकारी ने समस्त सीडीपीओ को निर्देशित किया कि इसमें सख्त सुधार की आवश्यकता है, ताकि सरकार की मंशा के अनुरूप विभिन्न कार्यक्रमों/योजनाओं की प्रगति शत प्रतिशत की जा सके।
जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी गर्भवती महिलाओं की शत प्रतिशत जांच सुनिश्चित किया जाय। उन्होने कहा कि गर्भ में पल रहे 9 माह एवं 0-5 वर्ष तक की आयु के बच्चों में उचित पोषण बहुत आवश्यक है। उन्होने सभी सीडीपीओ को निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्र में नियमित निरीक्षण करते हुए पोषाहार वितरण, बच्चों के वजन एवं टीकाकरण पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। 
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अनिल कुमार मिश्र, जिला विकास अधिकारी संजय कुमार सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार मौर्य, डीपीआरओ अजय कुमार श्रीवास्तव, जिला समाज कल्याण अधिकारी मोती लाल, जिला पूर्ति अधिकारी सुनिल कुमार पुष्कर, समस्त संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी सहित सीडीपीओ उपस्थित रहे।


----जि0सू0का0 आजमगढ़-07-10-2021-----


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh