Education world / शिक्षा जगत

महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्विद्यालय आज़मगढ़ में 11 संकायों के पाठ्यक्रम के साथ ही 6 विदेशी भाषाओं की शिक्षा देने की तैयारी

आजमगढ़। महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्विद्यालय आज़मगढ़ में 11 संकायों के पाठ्यक्रम होंगे। इसके साथ ही 6 विदेशी भाषाओं की शिक्षा देने की तैयारी है। शिब्ली कालेज में हुई पहली बैठक में विश्वविद्यालय की अकेडमिक काउंसिल ने इसे अनुमोदित कर दिया गया। बैठक में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप विश्वविद्यालय में संचालित किए जाने वाले 11 संकायों के विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। जिसमें भाषा संकाय, कला ,मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान संकाय, विधि संकाय, विज्ञान संकाय,कृषि संकाय, शिक्षक शिक्षा संकाय,वाणिज्य संकाय,प्रबंधन संकाय,ललित कला एवं प्रदर्शन कला संकाय,व्यवसायिक अध्ययन संकाय व ग्रामीण विज्ञान संकाय शामिल हैं।

साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भेजे गए पत्र में संकायों के विषयों के साथ ही विदेशी भाषाओं के अन्तर्गत आधा दर्जन से अधिक भाषाओं (रूसी, चीनी, अंग्रेजी, स्पेनिश, फ्रेंच ,जापानी, साउथ कोरियन) के साथ भारतीय भाषाओं के अन्तर्गत सभी भाषाओं को भाषा संकाय में चलाए जाने पर अनुमोदन प्रदान किया गया। सभी संकायो के अन्तर्गत डिप्लोमा, स्नातक, स्नातकोत्तर व पीएचडी डिग्री पाठ्यक्त्रम संचालित किए जाएंगे। यह भी निर्णय लिया गया कि उपरोक्त संकायों के अनुरूप ही विभिन्न शैक्षणिक विभाग विश्वविद्यालय में स्थापित किए जाएंगे।

इन संकायों की स्थापना के लिए उत्तर प्रदेश शासन से शैक्षणिक ( प्रोफेसर, एसो० प्रोफेसर एवं असि०प्रोफेसर ) एवंम् गैर शैक्षणिक पदों के सृजन कराए जाने पर अनुमोदन प्रदान किया गया। बैठक की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर प्रदीप कुमार शर्मा एवं संचालन कुलसचिव वी पी कौशल ने किया। एकेडमिक काउंसिल की इस बैठक में वाह्य विशेषज्ञो के रूप में मेरठ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर शैलेन्द्र सिंह गौरव एवं प्रोफेसर संजीव कुमार शर्मा,काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, वाराणसी की प्रोफेसर अंजलि वाजपेयी वर्चुअल माध्यम से एवं महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय आजमगढ़ के विभिन्न संस्थाओं के प्राचार्य, संकायाध्यक्ष,तथा विभिन्न विषयों के विषय संयोजक उपस्थित रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh