Latest News / ताज़ातरीन खबरें

ऊपरी सदन में बहुमत के आंकड़े के पार हुई बीजेपी

  लखनऊ। विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत के बाद एक बार फिर से बीजेपी ने जीत का परचम लहराया है. विधानसभा में बहुमत के साथ ही अब बीजेपी विधान परिषद में भी बहुमत हासिल कर चुकी है. प्रदेश में ऐसा 40 साल बाद हो रहा है, जब किसी दल को विधानसभा और विधान परिषद दोनों ही जगह प्रचंड बहुमत मिला है।
     इससे पहले 1982 में कांग्रेस को दोनों ही सदनों में बहुमत मिला था. 9 अप्रैल को 36 सीटों में से 27 सीट पर हुए चुनाव में बीजेपी को 24 सीटों पर जीत हासिल हुई है. तीन सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी जीते हैं. समाजवादी पार्टी का अभी खाता भी नहीं खुला।
      गौरतलब है कि 9 सीटों पर भाजपा के प्रत्याशी निर्विरोध जीते थे. 27 सीटों के लिए 9 अप्रैल को मतदान हुआ था. मंगलवार को हो रही मतगणना में 27 में से 24 सीटों पर बीजेपी की जीत हुई है. तीन सीटों पर निर्दलीय जीते हैं. समाजवादी पार्टी का खता भी नहीं खुला।
     आलम यह है कि सपा के गढ़ आजमगढ़ में भी पार्टी तीसरे स्थान पर रही है. यहां से बीजेपी से निष्कासित यशवंत सिंह के बेटे विक्रांत सिंह रिशु ने निर्दलीय प्रत्याशी के तैर पर जीत दर्ज की है। 33 सीटों पर जीत के साथ ही बीजेपी को ऊपरी सदन में भी बहुमत मिल गया है।
     मौजूदा समय में 100 में से बीजेपी के पास 35 विधायक थे. 33 विधायकों की जीत के साथ ही यह संख्या 68 हो गई है जो कि बहुमत के आंकड़े 51 से कहीं जयादा है।
     समाजवादी पार्टी के मौजूदा समय में 17 विधायक हैं. विधानसभा में बहुमत मिलने के बाद अब सरकार को किसी भी विधेयक को पास करवाने में आसानी होगी।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh