Latest News / ताज़ातरीन खबरें

मुख्यमंत्री ने नवचयनित ए0एन0एम0 स्वास्थ्य कार्यकर्त्रियों को किया नियुक्ति पत्र वितरित

लखनऊ : 09 जून  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने कहा है कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी  ने वर्ष 2014 में सत्ता सम्भालते हुए कहा था कि ’उनके लिए पूरा देश एक कुटुम्ब तथा परिवार है। हम किसी के साथ अपने पराये का भेदभाव नहीं कर सकते।’ किसी भी व्यवस्था में यह भेदभाव स्वीकार्य नहीं होना चाहिए। उत्तर प्रदेश में  वर्ष 2017 से इसे पूरी सख्ती के साथ लागू किया गया है। प्रधानमंत्री  के सबका साथ, सबका विकास के विज़न के अनुरूप जब पूरी ईमानदारी के साथ कार्य होगा तो वह सबके विश्वास का प्रतीक बनेगा और सभी के प्रयास से सफलता की नई ऊंचाइयों को प्राप्त करेगा।
मुख्यमंत्री  आज यहां लोक भवन में निष्पक्ष एवं पारदर्शी चयन प्रक्रिया के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा 75 जनपदों के लिए चयनित 7182 ए0एन0एम0 स्वास्थ्य कार्यकर्त्रियों को नियुक्ति पत्र वितरण के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने 28 नवचयनित ए0एन0एम0 स्वास्थ्य कार्यकर्त्रियों को नियुक्ति पत्र वितरित किये। मुख्यमंत्री  ने उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग का पारदर्शी व्यवस्था के माध्यम से प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए ए0एन0एम0 के चयन की प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए आभार व्यक्त किया।
मुख्यमंत्री  ने सभी नवचयनित ए0एन0एम0 को बधाई देते हुए कहा कि आज यह नियुक्ति पत्र वितरण का कार्यक्रम प्रधानमंत्री  की प्रेरणा से मिशन रोजगार का हिस्सा है। यह नियुक्ति प्रक्रिया मिशन रोजगार तथा मिशन शक्ति के माध्यम से मातृ शक्ति को प्रोत्साहित करने का सशक्त माध्यम बनी है। एक लम्बी लड़ाई के बाद यह कार्यक्रम आयोजित हो रहा है, जिसमें सभी नवचयनित ए0एन0एम0 ने धैर्य से कार्य करते हुए सरकार पर विश्वास किया और मा0 उच्चतम न्यायालय से अपने पक्ष में फैसला आने का इंतजार किया। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने चयन प्रक्रिया को पारदर्शी तरीके से आगे बढ़ाया था, कुछ लोगों ने इसमें बाधा डालने का प्रयास किया। लेकिन विगत 06 वर्षां में प्रदेश में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग, माध्यमिक शिक्षा चयन आयोग, बेसिक शिक्षा अथवा पुलिस की भर्तियों में चयन की प्रक्रिया में किसी भी स्थिति में धांधली, अव्यवस्था, अराजकता अथवा भ्रष्टाचार को स्वीकार नहीं किया गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में विगत 06 वर्षां में लगभग 06 लाख से अधिक नौजवानों को सरकारी नौकरी उपलब्ध करायी गयी है। इन सभी में कहीं भी किसी भी प्रकार के भेदभाव की गुंजाइश नहीं रही है। आज स्वास्थ्य विभाग द्वारा ए0एन0एम0 को नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जा रहा है। यह सभी नवचयनित ए0एन0एम0 के लिए महत्वपूर्ण अवसर है। उप मुख्यमंत्री  ब्रजेश पाठक ने अभी अवगत कराया है कि प्रदेश में कार्यरत सभी हेल्थ वर्कर्स जिनमें ए0एन0एम0, आंगनबाड़ी तथा आशा कार्यकर्त्रियां हैं, उन्होंने फील्ड में रहकर बहुत अच्छा कार्य किया है। विगत 06 वर्षां में प्रदेश में बहुत से सकारात्मक बदलाव आये हैं। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वे (एन0एफ0एच0एस0) के आंकड़े इन बदलावों को प्रदर्शित करते हैं। प्रदेश में संस्थागत प्रसव में वृद्धि हुई है। इसी प्रकार एनीमिया को कम करने, मातृ मृत्युदर एवं शिशु मृत्युदर को नियंत्रित करने में प्रदेश सरकार को सफलता प्राप्त हुई है। अनेक मामलों में प्रदेश ने विगत 06 वर्षां में राष्ट्रीय औसत से भी अच्छा प्रदर्शन किया।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की पहल एवं प्रयासों के परिणाम हमें जमीनी धरातल पर देखने को मिल रहे हैं। ‘प्रत्यक्षम् किम प्रमाणम्’ अर्थात जो प्रत्यक्ष है उसके लिए प्रमाण की आवश्यकता नहीं है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में विगत 06 वर्षां में प्रदेश में दो महत्वपूर्ण कार्य हुए हैं। प्रथम, पूर्वी उत्तर प्रदेश से सहारनपुर तक प्रतिवर्ष हजारों बच्चों को निगलने वाली इंसेफेलाइटिस बीमारी को आज पूरी तरह नियंत्रित कर लिया गया है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के नेतृत्व में अन्तर्विभागीय समन्वय के साथ कार्य किया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को अपग्रेड तथा सर्विलांस को बेहतर किया गया, ‘108’ एम्बुलेन्स सेवा के साथ ही एडवांस लाइफ एम्बुलेन्स की सेवाएं ली गयीं। इसके लिए ए0एन0एम0, आंगनबाड़ी तथा आशा कार्यकर्त्रियों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। परिणाम है कि इंसेफेलाइटिस से मृत्यु के आंकड़े शून्य पर पहुंचे हैं। उत्तर प्रदेश का यह कार्य देश व दुनिया में एक मॉडल बना है।
द्वितीय, इस सदी की सबसे बड़ी महामारी कोरोना की दूसरी लहर के दौरान उत्तर प्रदेश में ए0एन0एम0, आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियां तथा आशा वर्कर्स गांव-गांव तथा घर-घर दस्तक देते हुए लोगों से उनके स्वास्थ्य के विषय में पूछती थी। उनकी जांच कराने के साथ बीमार व्यक्तियों को अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था भी करती थीं। जब दुनिया अपनी जान बचा रही थी, तब यह सभी हेल्थ वर्कर्स अपनी जान की परवाह न करते हुए लोगों की जान बचाने के लिए पूरी ताकत के साथ कार्य कर रही थीं। सरकार को इन हेल्थ वर्करों पर भरोसा था। परिणामस्वरूप प्रधानमंत्री  की प्रेरणा व मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश ने कोविड प्रबन्धन का एक मॉडल देश व दुनिया के सामने रखा।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि आज नवचयनित ए0एन0एम0 को पारदर्शी चयन प्रक्रिया के माध्यम से नियुक्ति पत्र प्राप्त हो रहा है। शासन की आपसे अपेक्षा है कि गांव-गांव में सभी लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध करायें। आप का दायित्व है कि आप यह साबित करें कि आपकी नियुक्ति सार्थक है। सरकार द्वारा आपकी नियुक्ति सही की गयी है, जिसे आगे भी निरन्तरता दी जा सके। आप सभी नवचयनित ए0एन0एम0 को प्रतिबद्धता के साथ कार्य करने की आवश्यकता है, जिससे उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कर सके। नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे में उत्तर प्रदेश की स्थिति राष्ट्रीय औसत से अच्छी होनी चाहिए। प्रदेश के डाटा अपडेट रहें। ‘यू0पी0 नहीं सुधरेगा’, हम इस सोच को बदल चुके हैं। इसे और बदलने की आवश्यकता है।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि हमें वह मानक तय करने हैं, जिसे अन्य लोग हमारा अनुसरण करें। इस दिशा में स्वास्थ्य विभाग ने बेहतरीन कार्य किया है। भारत सरकार के साथ मिलकर राज्य में ‘एक जनपद एक मेडिकल कॉलेज’ की स्थापना का कार्य प्रारम्भ किया गया है। वर्ष 2017 तक प्रदेश में केवल 12 सरकारी मेडिकल कॉलेज थे। आज सभी 75 जनपदों में मेडिकल कॉलेज बनाने की ओर आगे बढ़ चुके हैं। 59 जनपदों में या तो मेडिकल कॉलेज बन चुके हैं, या निर्माणाधीन हैं। शेष 16 जनपदों में भी सरकार के स्तर पर अथवा पी0पी0पी0 मोड पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना का कार्य किया जा रहा है।
आज गांवों में स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता के लिए 600 से ज्यादा स्थानों पर हेल्थ ए0टी0एम0 के माध्यम से टेलीकंसल्टेशन की सुविधा मिल रही है। हेल्थ ए0टी0एम0 के माध्यम से 50 से 60 प्रकार की जांचों की सुविधा मिल रही है। सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर हर सप्ताह मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले के माध्यम से केन्द्र व राज्य सरकार की स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारियों को उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही, वहां पर बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं सभी को उपलब्ध करायी जा रही हैं। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से आयुष्मान कार्ड वितरण की कार्यवाही की जा रही है। मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से पात्र परिवारों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं।
आज स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव में कोई दम नहीं तोड़ता। सभी अस्पतालों में दवाइयां उपलब्ध हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सक तथा पैरामेडिकल स्टाफ उपलब्ध है। हमें इन कार्यां को और मजबूती के साथ आगे बढ़ाते हुए एक मॉडल खड़ा करना है। इस कार्य में नवचयनित ए0एन0एम0 की महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। आप स्वास्थ्य विभाग के साथ जुड़ रहीं हैं। आपने गांवों में लोगों को देखने, जानने तथा स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपने कैरियर को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है। अपने कार्यां के माध्यम से आप सम्मान अर्जित कर सकती हैं।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि व्यक्ति पहले माता-पिता पर निर्भर होता है। एक समय के बाद वह अपने पैरों पर खड़ा होता है और अपने कार्यां के माध्यम से लोगों का सम्मान अर्जित करने की योग्यता विकसित करता है। जब यह सम्मान हम अपनी सामर्थ्य से अर्जित करते हैं, तो वह स्थायी होता है। लोग उसे महत्व देते हैं। यही वास्तविक जीवन है। हमें अपने आपको इस योग्य बनाना होगा। आज यह अवसर आप सभी नवचयनित ए0एन0एम0 के पास आया है। स्वास्थ्य सभी व्यक्तियों की आवश्यकता है। आप लोगों को जानकारी देकर तेजी के साथ इस कार्यक्रम को आगे बढ़ा सकती हैं। मुख्यमंत्री  ने विश्वास व्यक्त किया कि शासन की मंशा के अनुरूप सभी नवचयनित ए0एन0एम0 अपनी सेवाओं के माध्यम से बेहतरीन कार्य करके स्वास्थ्य व्यवस्था को और सुदृढ़ करने में अपना योगदान देंगी।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री  ब्रजेश पाठक ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के मिशन रोजगार के प्रति उत्तर प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में लगातार निष्पक्ष और पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से युवाओं का चयन कर उन्हें नियुक्ति प्रदान कर रही है। मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं को लगातार सुदृढ़ किया जा रहा है। सभी नवचयनित ए0एन0एम0 पूरी तन्मयता, मेहनत तथा लगन से महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए सक्षम भूमिका का निर्वहन करेंगी।
इस अवसर पर मुख्य सचिव  दुर्गा शंकर मिश्र, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य  पार्थ सारथी सेन शर्मा, सूचना निदेशक  शिशिर सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं नवचयनित ए0एन0एम0 उपस्थित थीं। सभी जनपद इस कार्यक्रम से वर्चुअल माध्यम से जुड़े थे, वहां भी नवचयनित ए0एन0एम0 के नियुक्ति पत्र वितरण का कार्य किया गया।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh