Politics News / राजनीतिक समाचार

25 दिसम्बर को छीन जाएगा प्रधानों का अधिकार : लखनऊ

उत्तर प्रदेश :  ग्राम पंचायतों का कार्यकाल 25 दिसंबर खत्म हो जाएगा। इसलिए प्रत्येक गांव में एडीओ पंचायत को प्रशासक नियुक्त किया जाएगा। इसी के साथ ही ग्राम पंचायत के विकास में प्रधानों का अधिकार समाप्त हो जाएगा।
  प्रशासक की नियुक्ति के लिए पंचायत राज विभाग में प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अधिकार समाप्त होने से पहले प्रधान तेजी से विकास कार्य कराने और भुगतान कराने की प्रक्रिया में जुट गए हैं।

प्रधान, पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य, बीडीसी के चुनाव को लेकर गांवों में गहमागहमी चल रही है। चुनाव लड़ने के लिए दावेदारी करने वाले अभी से लोगों को अपने पक्ष में करने में जुट गए हैं और 1-1 वोट का अभी बंदोबस्त कर रहे हैं। मतदाता सूची में नाम शामिल कराने और विरोधियों के नाम कटवाने के भी खेल किए जा रहे हैं। लोगों से पूछ-पूछ कर सूची में नाम है या नहीं और फिर उनका फार्म भरवा रहे हैं। डीपीआरओ ने प्रशासकों की नियुक्ति के लिए अभिलेख तैयार करना शुरू कर दिया है। डीपीआरओ कमल किशोर का कहना है कि 25 दिसंबर कार्यकाल खत्म हो रहा है ऐसे में प्रधानों के हटते ही एडीओ को प्रशासक बना दिया जाएगा। उसके लिए अभी चाहिए प्रक्रिया की जा रही है।

(सर्वेश पाण्डेय जीजीएस न्यूज़24)


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh