Sports News / स्पोर्ट्स की खबरें

IPL 2023 NEW RULES: इस बार के IPL में बदले गए ये नियम! जानें अहम बातें

IPL इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन यानी आईपीएल 2023 का बिगुल बज चुका है। जहां एक तरफ आईपीएल 2023 में बहुत सारे नए नियमों को शामिल किया जा रहा है, जिससे इस टूर्नामेंट का रोमांच पहले से ज्यादा बढ़ सकता है। वहीं दूसरी तरफ इस साल दर्शकों को आईपीएल के फॉर्मेट से लेकर डीआरएस सिस्टम तक सभी चीजों में बदलाव देखने को मिलेगा।
आईपीएल 2023 का फॉर्मेट
बता दे कि आईपीएल की 10 टीमों को 2 ग्रुप्म से बांटा जाता है। ग्रुप्स को निर्धारित करने के लिए एक रैंडम ड्रा का उपयोग किया गया था, जिसके जरिए यह तय किया गया कि दोनों ग्रुप्स में कौनसी टीम किस टीम के खिलाफ एक बार खेलेगी और किसके खिलाफ दो बार। ग्रुप स्टेज में, प्रत्येक टीम अपने ग्रुप में अन्य चार टीमों का सामना दो बार (एक घर और एक बाहर खेलकर), दूसरे ग्रुप में चार टीमों को एक-एक बार, और बाकी बची टीम के साथ 2 मैच खेलेगी। इस तरह से हरेक टीम 14 मैच खेलेगी। इसके अलावा आईपीएल पॉइंट्स टेबल की बात करें तो जीतने वाली टीम को 2 पॉइंट्स मिलेंगे। हारने वाली टीम को कोई पॉइंट नहीं मिलेगा और फिर अगर मैच ड्रॉ या बिना नतीजे वाला होता है, दोनों टीमों को 1-1 पॉइंट मिलेगा। वहीं प्लेऑफ ग्रुप के मैच उसी हिसाब से होंगे, जैसे पहले हुआ करते थे।
आईपीएल 2023 के नए नियम
वहीं बीसीसीआई ने इस बार के आईपीएल सीजन में इंपैक्ट प्लेयर का एक नया और बड़ा मजेदार नियम बनाया है। इस नियम से किसी टीम की हार और जीत पर बड़ा फर्क पड़ सकता है। वहीं इस नए नियम के तहत टॉस के वक्त टीम को अपनी प्लेइंग इलेवन के साथ-साथ 4 वैकल्पिक खिलाड़ियों के नाम भी देने होंगे. कप्तान मैच के दौरान उन 4 खिलाड़ियों में से किसी एक खिलाड़ी को इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते है। इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर कप्तान 4 वैकल्पिक खिलाड़ियों में से किसी एक को प्लेइंग इलेवन के किसी एक खिलाड़ी से रिप्लेस कर सकता है। इसके अलावा रिप्लेस किया हुआ प्लेयर किसी भी रूप में दोबारा मैच के अंदर शामिल नहीं हो सकता है। रिप्लेस प्लेयर को वैकल्पिक फिल्डर के तौर पर भी मैच में शामिल नहीं किया जा सकता है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh