Politics News / राजनीतिक समाचार

लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय संरक्षक रघु ठाकुर का लखनऊ प्रेस क्लब में दिया गया बयान प्रकाश नार्थ

लखनऊ : कल दिनांक 26 अगस्त 2021 को लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रघु ठाकुर ने कहा की पार्टी अफगानिस्तान के हालात के प्रति चिंतित है । भारत की लगभग 11 लाख करोड रु की पूँजी विभिन्न रूपों में अफगानिस्तान में लगी है। अफगानिस्तान में तालिबानी कब्जे से एक तरफ कट्टरपंथ वापस आ रहा है तो दूसरी तरफ आतंकवाद के लिए एक नई ताकत मिली है। तालिबान और पाकिस्तान की धुरी भारतीय सीमा पर भी आतंकवाद बढ़ा सकती है।

आतंकवादियों ने आतंकवादी हमलों के लिएड्रोन विमानों का प्रयोग शुरू किया है। यह नया ड्रोन आतंकवाद भी भारत के लिए गहरी चिंता का विषय है। क्योंकि ड्रोन नीचे उड़ता है जो हमारे राडार की पकड़ के बाहर है ।यह चिंताजनक है की भारत की संसद ने अपने पिछले सत्र में इन सवालों पर कोई विचार नहीं किया केवल आरोप-प्रत्यारोप और बहिष्कार का ड्रामा चलता रहा। संसद के सत्र ना चल पाने की वजह से देश की जनता को 133 करोड़ रुपए की क्षति हुई है। संसद के ऊपर हर घंटे करोड़ों रुपया जनता का खर्च होता है ।

भारत सरकार के वित्त मंत्री ने लगभग छह लाख करोड़ रुपए के सार्वजनिक क्षेत्र के उद्योगों को बेचकर आय करने की घोषणा की है । अपनी राष्टीय संपत्ति को बेचना और उसे आय बताना या तो वित्त मंत्री की मूर्खता है या फिर धूर्तता है। सार्वजनिक क्षेत्र देश की जनता की संपदा से बना है। पार्टी सभी केंद्रीय श्रम संगठनों से अपील करती है कि इस देश बेचने के निर्णय के खिलाफ खड़े हो और देश की संपत्ति तथा सार्वजनिक क्षेत्र को बचाने को आगे आएं। पार्टी देश में लोकतांत्रिक अधिकारों पर बढ़ रहे हमलोऔर कानूनों के दुरुप्रयोग के प्रति चिंतित है ।पिछले 1 वर्ष में लगभग 6300 सो लोगों के खिलाफ राजद्रोह के मुकदमे दर्ज हुए हैं ।यहां तक कि भाजपा के एक पदाधिकारी के विरुद्ध ब्यान देने के आरोप में राजद्रोह का मुकदमा कायम किया गया ।जिसे बाद में अदालत ने निरस्त किया । 

नरेंद्र मोदी और आदित्यनाथ योगी को यह नहीं भूलना चाहिए की सरकारें स्थाई नहीं होती और ऐसी परंपराओं की शुरुआत ना करें जो देश में लोकतंत्र को भी क्षति पहुंचाने वाली हो तथा प्रति हिंसा की राजनीति की शुरुआत करने वाली हो। टूल किट के मामले में भी अंततः न्यायालय में शांतनु मुल्क दिशा और निकिता जेकब को कोर्ट ने राजद्रोह के नाम पर की गई गिरफ्तारी से मुक्त किया। लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी की राय में विचार और कार्यक्रम आधारित मोर्चे बनना चाहिए ।वही देश को बदलाव दे सकते हैं। पार्टी ऐसे किसी मोर्चे में जो परिवर्तन उन्मुख हो सहभाग करने के लिए तत्पर है ।

एरिक मस्किन जो दुनिया के एक बड़े अर्थशास्त्री हैं और नोबेल पुरस्कार विजेता हैं का कहना है कि यद्यपि भारत की जीडीपी 3 गुना बड़ी है परंतु इसका लाभ भारत के मजदूरों को नहीं मिला। देश में एक पृतिशत लोगों कि संपत्ति में 30% हिस्सेदारी बढ़ी है जबकि मध्य वर्ग और गरीब जियादा गरीब हुए हैं।
लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी आर्थिक सामाजिक और राजनीतिक समता की पक्षधर है और उसके लिए संघर्षरत है। पत्रकार वार्ता में रघु ठाकुर के साथ श्याम सुंदर यादव प्रभारी उत्तर प्रदेश, दया शंकर शर्मा संयोजक उत्तर प्रदेश , आई पी सिंह सह संयोजक उत्तर प्रदेश, संजय सिंह बलिया, सिद्धार्थ गिरी मुकेश यादव ,अंसारी, शिरोमणी आदि मौजूद रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh