National News / राष्ट्रीय ख़बरे

यूपी में मौसम ने फिर ली करवट, आजमगढ़,प्रयागराज समेत इन 16 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट


उत्तर-प्रदेश में मौसम ने फिर करवट ली है। सितंबर का महीना बीतने के कगार पर है और उमस भरी गर्मी अपने चरम पर है। ऐसे में मॉनसून की विदाई से पहले यूपी में फिर से झमाझम बारिश के आसार बन रहे हैंl यूपी में आने वाले दिनों में बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग की ओर से 26 सितंबर को करीब 16 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसमें जौनपुर, मऊ, बलिया और देवरिया समेत कई जिले शामिल है। यूपी में गुरुवार (26 सितम्बर) को  मौसम में फिर बदलाव देखने को मिले हैं। राजधानी लखनऊ समेत अन्य जिलों में मौसम ने एक बार फिर से बूंदाबांदी हुई है।

यूपी के अधिकांश हिस्सों में भयंकर बारिश की संभावना है जिसमें आज लखनऊ में कुछ जगहों पर तेज, कुछ जगह हल्‍की बारिश हुई। इसके साथ ही शाहजहांपुर, बरेली, अलीगढ़, मुरादाबाद, फतेहपुर, प्रयागराज, वाराणसी बीएचयू और सुल्तानपुर में भी बूंदाबांदी दर्ज की गई। वहीं 26 सितंबर को पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर और पूर्वी यूपी में अनेक स्थान पर बादल गरजने के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इसके साथ ही 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने के भी आसार जताए गए हैं। पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार यूपी के अधिकांश हिस्सों में फिर से भयंकर बारिश के साथ पुरवा हवा भी वर्षा का साथ देगी। प्रदेश के पूर्वी हिस्से में गुरुवार से बादलों की आवाजाही बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।

आपको बता दें कि 26,  27 और 28 सितंबर को प्रदेश के विभिन्न इलाकों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश के संकेत हैं। हालांकि, पश्चिमी यूपी में बारिश की तीव्रता मध्यम रहने की संभावना है। 

गुरुवार को पूर्वी यूपी में बारिश का असर रहेगा, जिसमें देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज समेत कुल 28 जिले शामिल हैं। शुक्रवार तक लखनऊ, कानपुर, बांदा, आजमगढ़ ,चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, चंदौली आदि समेत 35 जिले बारिश की चपेट में आ जाएंगे, अगले तीन-चार दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा और कई जिलों में भारी बारिश की भी संभावना है। इसके अलावा, तेज हवाओं और बिजली कड़कने की आशंका है, जिससे कुछ स्थानों पर वज्रपात भी हो सकता है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh