International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

नीता अम्बानी को बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में प्रोफेसर बनाने की खबर सच है या...

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की पत्नी और रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष नीता अंबानी के बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में विजिटिंग प्रोफेसर बनाने की खबर फेक निकली है। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रवक्ता ने भी बुधवार को कहा कि नीता अंबानी को बीएचयू की ओर से विजिटिंग प्रोफेसर बनाने का कोई प्रस्ताव नहीं मिला है।
    पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट कर बताया है कि नीता अंबानी को विश्वविद्यालय से कोई प्रस्ताव नहीं मिला है। बता दें कुछ खबरों में दावा किया जा रहा है कि बीएचयू के सामाजिक विज्ञान संकाय में नीता अंबानी को विज़िटिंग प्रोफेसर बनाए जाने का प्रस्ताव भेजा गया है।पीआईबी भारत सरकार की नीतियों, कार्यक्रम पहल और उपलब्धियों के बारे में समाचार-पत्रों व इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया को सूचना देने वाली प्रमुख एजेंसी है। पीआईबी ने कहा है कि यह दावा फर्जी है।
केंद्र सरकार द्वारा ऐसी किसी योजना से संबंधित कोई घोषणा नहीं की गई है।इस मामले में बीएचयू ने भी कहा है कि उनके किसी भी संकाय या विभाग की ओर से नीता अंबानी को विजिटिंग प्रोफेसर बनाने से संबंधित कोई नोटिस नहीं जारी की गई है। नीता अंबानी को विश्वविद्यालय के किसी भी संकाय/विभाग/केन्द्र में विज़िटिंग प्रोफेसर नियुक्त करने या शिक्षण की कोई भी ज़िम्मेदारी देने संबंधी कोई भी आधिकारिक निर्णय विश्वविद्यालय प्रशासन ने नहीं लिया है और न ही ऐसा कोई प्रशासनिक आदेश जारी किया गया है।
काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में विज़िटिंग प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए विद्वत परिषद् की मंज़ूरी आवश्यक होती है। इस मामले में न तो ऐसी कोई मंज़ूरी दी गई है और न ही इस प्रकार का कोई प्रस्ताव विद्वत परिषद् के समक्ष विचारार्थ प्रस्तुत हुआ है। इसके अलावा विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा इस विषय पर इससे पहले कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh