International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

भारत और चीन के विदेशमंत्री हाटलाइन के माध्यम से करेंगे बातचीत...

जीजीएस न्यूज़24 : भारत और चीन के विदेशमंत्री हाटलाइन के माध्यम से करेंगे बातचीत। भारत तथा चीन के विदेशमंत्री आपातकाल वार्ता के लिए हाटलाइन के प्रयोग करने पर सहमत हुए हैं।
भारत के विदेशमंत्री एस जयशंकर और चीन के विदेशमंत्री वांग यी की वार्ता के बाद भारत के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करके इस बात की पुष्टि की है कि दोनो पक्ष, हाटलाइन के ज़रिए बात जारी रखने पर सहमत हुए हैं। 

बयान के अनुसार दोनो पक्षों के बीच लंबे समय तक तनाव किसी के भी पक्ष में नहीं है। एसे में नई दिल्ली लद्दाख़ क्षेत्र में सीमा के बारे में एक समाधान के हित में है। इस बयान के अनुसार समझौते में लिखित सभी बातों के दृष्टिगत इसे व्यवहारिक बनाया जाए तो फिर दोनो देश अपनी सीमाओं पर तनाव और सैनिकों की संख्या को कम करने के बारे में सहयोग करेंगे।


चीन के विदेशमंत्री वांग यी ने भी कहा कि चीन तथा भारत के बीच सहयोग, शांति एवं स्थिरता के हित में है। इससे पहले दोनो देशों ने एलान किया था कि लद्दाख़ से उन्होंने अपने सैनिकों की संख्या कम की है। 

याद रहे कि गुरुवार को भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपने चीनी समकक्ष वांग यी से लगभग सवा घंटे तक फोन पर बात की। इस दौरान एस. जयशंकर ने भारत की ओर से चीन को संदेश देते हुए कहा कि द्विपक्षीय संबंधों में सुधार के लिए यह ज़रूरी है कि सीमा पर शांति और स्थिरता के हालात बने रहें।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh