International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

अमरीका में बेघर लोगों को वैक्सीन की सुविधा नहीं, भारी तबाही की आहट ...

देश दुनिया :एक शोध के परिणाम से पता चलता है कि अमरीका के 18 राज्यों के अधिकारियों ने देश के चिकित्सा केन्द्रों की ओर से बेघर लोगों को बीमारी फैलाने की दृष्टि से ख़तरनाक ग्रुप्स में रखे जाने के बावजूद इन लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाने में प्राथमिकता नहीं दी।
ब्रिटिश समाचार पत्र गार्डियन ने लिखा है कि सरकार की चिकित्सा नीतियों की राष्ट्रीय एकेडमी नामक एक संघ की ओर से कराए गये इस शोध में उन लोगों पर ध्यान केन्द्रित किया गया जो बेघर लोगों के शेल्टर्ज़ में रहते हैं।
शोध में पता चला है कि मरीलैंड, एलिनोए और मिनिसोटा जैसे राज्यों में कोरोना वायरस का टीका लगवाने में इन लोगों को प्राथमिकता नहीं दी गयी जबकि चिकित्सा केन्द्रों का कहना है कि इन लोगों के कोरोना वायरस में ग्रस्त होने का ख़तरा ज़्यादा है।
इस संघ के एग्ज़िक्टिव डायरेक्टर डोनल्ड वाइट हेड ने बताया कि बेघर लोगों में ज़्यादातर के पास वायरस के बचाव के लिए मास्क जैसी ज़रूरी और बुनियाद चीज़ें नहीं हैं और अगर वे कोविड-19 की बीमारी में ग्रस्त हो जाते हैं तो उनके पास क्वारंटीन होने की भी सुविधा नहीं है।
इसी मध्य अमरीका में वैक्सीन की साइड इफ़ेक्ट की रिपोर्ट के पोर्टल में जो रिपोर्टें दर्ज हुई हैं, उनके आधार पर इस देश में 60 से अधिक लोग फ़ाइज़र या मोडर्ना की वैक्सीन लगने के बाद अपनी जान से हाथ धो चुके हैं जबकि सैकड़ों लोगों को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ा है जिनमें से कुछ तो ज़िंदगी के लिए ख़तरा साबित हुई हैं।



Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh