Latest News / ताज़ातरीन खबरें

Wife vs Husband | पति पत्नी के कमजोर होते जा रहे रिश्तों की डोर पहुंच रही थाने और कोर्ट

आज देखा जा रहें कि पति पत्नी के छोटे छोटे विवाद पर पुलिस थाने व कोर्ट में एक दूसरे के खिलाफ प्रताड़ित होने के प्रार्थनापत्र दिए जा रहें यह कैसी रिश्तों की डोर.!!कभी एक जमाने मे देखा जाता था कि ऐसे घरेलू झगड़ों का कारण पति, पत्नी और 'वो'! होता था,
लेकिन अब ऐसे झगडों का कारण मोबाइल और आपसी अहम बन रहा! जिसके कारण पति पत्नि के रिश्ते खंडित हो रहें हैं!पति पत्नी के द्वारा किये गए कबूल नामा की हम एक दूसरे के साथ दुख दर्द में साथ रहेंगे यह वादे निभाने  मुश्किल हो रहे हैं! कहीं रिश्तों में दरार पड़ रही है तो कहीं टूट भी जा रहा हैं.

दुनिया के सबसे अच्छे रिश्तों में एक रिश्ता पति और पत्नी का भी है कहते हैं कि जोड़ियां स्वर्ग में बनती हैं और पृथ्वी पर उनका मिलन होता है,पति और पत्नी का रिश्ता एक पवित्र रिश्ता है जिसमें सम्मान, विश्वास और अनुशासन का एक ऐसा तानाबाना है कि बुरे वक्त और उम्र के आखिरी पड़ाव तक कायम रहता है,यही इस रिश्ते की सबसे बड़ी खूबसूरती है।शादी, विवाह, बंधन और जन्म जन्मान्तर के रिश्ते जैसी बातें तो अब काल्पनिक ही लगने लगी है। कभी हमारे समाज में पति को परमेश्वर और रिश्ते को 'जन्म-जन्मान्तर' का दर्जा दिया जाता था। पर वही रिश्ते आज इतने कमजोर होते जा रहे हैं कि रिश्तों की डोर एक दिन भी चलना मुश्किल होती जा रही है।

 इस आधुनिकता की बयार में सामाजिक रिश्तों की कड़ी बेहद कमजोर हो चली हैं तथा मोबाइल हर किसी की जरूरत है,उसे छीना नहीं जा सकता,पति-पत्नी दोनों को सही और गलत समझना होगा,दांपत्य जीवन में सब कुछ सीमा में हो तो सही है किसी भी रिश्ते में सामजंस्य और आपसी समझदारी दिखाने पर ही वह मजबूत होता है।तथा वही ऐसे मामलों में अकेले ना लें फैसला तो अच्छा है घर परिवार के मामलों में कोई भी फैसला अकेला न करें,पति और पत्नी को मिलकर हर छोटे बड़े फैसले  लेने चाहिए ऐसा करने से रिश्ता मजबूत होता है और निर्णय सफल होने की संभावना बढ़ जाती है, इसलिए दोनो को मिलकर फैसला करने की आदत विकसित करनी चाहिए।तथा वही कभी भी एक दूसरे को नीचा न दिखाएं,पति पत्नी का रिश्ते में सम्मान और एक मर्यादा होती है जिसका हमेशा ही ध्यान रखना चाहिए एक दूसरे की कमजोरियों को किसी को नीचा दिखाने के लिए प्रयोग नहीं करना चाहिए ऐसा करने से कलह पैदा होती है और रिश्ता कमजोर होता है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh