Politics News / राजनीतिक समाचार

GGS NEWS 24 Lucknow News Update|उत्तर प्रदेश के समावेशी बजट में युवाओं, महिलाओं, गरीबो, किसानो के कल्याण की व्यवस्था - आशीष पटेल

लखनऊ: 05 फरवरी, प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा एवं उपभोक्ता मामले मंत्री आशीष पटेल ने उत्तर प्रदेश के बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री य़ोगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश का चहुमुखी विकास हो रहा है। योगी सरकार के  लोकमंगल को समर्पित बजट में सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। 7 लाख 36 हजार 437 करोड़ 71 लाख रूपये के उत्तर प्रदेश बजट में युवाओं, महिलाओं, गरीबो, किसानो के कल्याण की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने बेहतरीन और समावेशी बजट के लिए उत्तर प्रदेश के तेजस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, विधानसभा अध्यक्ष और वित्त मंत्री से लेकर पूरे सदन को धन्यवाद दिया है। यह बजट प्रदेश को 01 ट्रिलियन डॉलर की मजबूत अर्थव्यवस्था बनाने में महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।

मंत्री आशीष पटेल ने कहा कि प्रदेश में डिप्लोमा स्तरीय 169 संस्थाओं में प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त 75 राजकीय पालीटेक्निक निर्माणाधीन व अवस्थापना की प्रक्रिया में है। वर्तमान में 1874 निजी क्षेत्र की डिप्लोमा स्तरीय संस्थाओं में छात्र-छात्राओँ को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। एकेटीयू द्वारा उत्तर प्रदेश स्टार्ट अप पालिसी-2020 के अन्तर्गत विश्वविद्यालय परिसर में सेंटर ऑफ एडवांस स्टडीज के अन्तर्गत एक इनोवेशन हब की स्थापना की गयी है, जिसके अन्तर्गत 15 इन्क्यूबेशन सेंटर स्थापित है। इसके अतिरिक्त 265 स्टार्टअप्स ऑन बोर्ड हो गये है। एकेटीयू से सम्बद्ध लगभग 700 से अधिक संस्थानों के छात्रों के लिए लगभग 25 हजार रोजगार के अवसर पिछले शैक्षिक सत्र में उपतलब्ध कराये गये।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh