Politics News / राजनीतिक समाचार

प्रेरणा कैन्टीन के जरिये भी लखपति बनेगी समूहों की दीदियां -केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य ने लखपति दीदी के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में एक नयी पहल की है। प्रदेश में स्वयं सहायता समूहों द्वारा संचालित प्रेरणा कैन्टीनो के जरिए समूहों की दीदियों आमदनी बढ़ाने के प्रयासो को  और अधिक धार देने के निर्देश उप मुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य ने ग्राम्य विकास विभाग के सम्बंधित अधिकारियों को दिए गए हैं।
 प्रदेश में प्रेरणा कैंटीन के द्वारा समूह के सदस्यों को आर्थिक आय का एक प्रबल आधार मिल रहा है। समूह के सदस्य रुचि से यह उद्यम कर रहें है। समूह सदस्यो द्वारा प्रदेश मे 1500 से अधिक प्रेरणा कैन्टीन का संचालन किया जा रहा है।  प्रदेश के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र/प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, विकास भवनों, चयनित महाविद्यालयो  आदि में यह प्रेरणा कैन्टीन समूह की दीदियों  द्वारा संचालित की जा रही हैं। इससे स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं आत्मनिर्भर होने के साथ साथ, आमदनी बढ़ने  से अपने घर -परिवार का आर्थिक, सामाजिक व शैक्षिक विकास अच्छी तरीके से कर रही हैं और लखपति दीदी बनाने की ओर अग्रसर हैं
स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं प्रेरणा कैन्टीन के माध्यम से स्वावलंबी व आत्मनिर्भर हो रही हैं। उप मुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य के निर्देशों के क्रम में समस्त जिलों के उपायुक्त (आजीविका मिशन) को निर्देश दिए गए हैं कि सभी जनपदों के मुख्य बाजार व मुख्य मार्गों के साथ सार्वजनिक स्थान यथा, नगर पालिका, नगर परिषद् व नगर पंचायतों में भी कैंटीन की सुविधा उपलब्ध कराकर समूह के सदस्यो को रोजगार उपलब्ध कराया जाय यह प्रयास लखपति महिला के लक्ष्य प्राप्ति हेतु विभागों के साथ अभिसरण के माध्यम से लाभकारी होगा। निर्देश दिए गए हैं कि निर्दिष्ट स्थानों में स्थानीय स्तर पर चिन्हांकन कर प्रेरणा कैंटीन स्थापित कराने का कार्य प्राथमिकता से कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh