Latest News / ताज़ातरीन खबरें

ग्रामीण क्षेत्रों के डाकघर भी हो रहे हाईटेक, ग्रामीण डाक सेवकों को मिल रहे स्मार्ट फ़ोन - पोस्टमास्टर जनरल

वाराणसी।डाक विभाग अब गाँवों में स्थित शाखा डाकघरों को और भी हाईटेक करते हुए विकसित भारत के निर्माण में अहम भूमिका निभा रहा है। भारत सरकार की डिजिटल एडवांसमेंट ऑफ रूरल पोस्ट ऑफिस फॉर ए न्यू इंडिया 2.0 (दर्पण) योजना के तहत शाखा डाकघरों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है| इस योजना के अंतर्गत ब्रांच पोस्टमास्टर्स को एंड्रायड बेस्ड स्मार्ट फोन दिए गए हैं, ताकि डाकघर के काम को और भी सुगमता, सरलता और तत्परता से किये जा सके।यह एंड्रायड बेस्ड स्मार्ट फोन ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) से लैस हैं जो इस्तेमाल करने वाले ग्रामीण डाक सेवक की सटीक लोकेशन रियल टाइम में सेंट्रल सर्वर को देगा। बलिया के दौरे पर आये वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने उक्त के बारे में जानकारी दी। डाक अधिकारियों के साथ बैठक करके उन्होंने यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिये कि गाँव के लोगों को डाक सेवाओं हेतु क़स्बों या शहर तक न आना पड़े।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि दर्पण 2.0 के तहत बलिया के गाँवों में स्थित  307 शाखा डाकघरों को हाइटेक बनाया गया है। सभी शाखा डाकघरों के ग्रामीण डाक सेवकों को मिशन कर्मयोगी के तहत ऑनलाइन एवं ऑफलाइन ट्रेनिंग भी दी गई है ताकि सभी कर्मचारीगण  इस आधुनिक माहौल में प्रभावकारी तरीके से कार्य कर सकें।इसका उद्देश्य ग्रामीण स्तर पर विभाग के सबसे महत्वपूर्ण अंग ग्रामीण डाक सेवकों को तकनीकी सुविधाओं से लैस कर ग्रामीण भारत में नवीन टेक्नोलॉजी के माध्यम से आमजन की सुविधाओं में बढ़ोतरी करना है। यह  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  के "डिजिटल इण्डिया" मिशन को भी पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। 

ग्रामीण क्षेत्र के शाखा डाकघरों में मिल रही ये सुविधाएँ :-

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि एंड्रायड बेस्ड स्मार्ट फोन में स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री, पार्सल बुकिंग एंड डिलीवरी, मनी ऑर्डर, कोर बैंकिंग, डाक जीवन बीमा, आईपीपीबी इत्यादि एक ही स्क्रीन पर उपलब्ध हैं ताकि ग्राहकों को विभिन्न सेवाएँ बिना किसी रुकावट के तुरंत दी जा सके। यह  आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम की सुविधा से लैस है जिसके माध्यम से यदि ग्राहक का देश के किसी भी डाकघर के बचत खाते में आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज है तो इसके माध्यम से पैसे निकाले जा सकते है। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर योजना का लाभ पाने हेतु खाता का आधार से लिंक होना जरुरी है| यदि ग्राहक का आधार लिंक नहीं है तो एंड्रायड बेस्ड स्मार्ट फोन के माध्यम से खाते में आधार सीडिंग की भी व्यवस्था भी दी गयी है ताकि इस योजना का लाभ ग्रामीण जनता तक सरल तरीके से पहुँचाया जा सके| आईपीपीबी के माध्यम से सीईएलसी के तहत घर बैठे बच्चों का आधार बनाने, मोबाइल अपडेट करने, डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट, डीबीटी, बिल पेमेंट, एईपीएस द्वारा बैंक खाते से भुगतान, वाहनों का बीमा, स्वास्थ्य बीमा, दुर्घटना बीमा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना जैसी तमाम सेवाएं घर बैठे मुहैया कराई जा रही हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, पीएम फसल बीमा योजना, ई श्रम जैसी तमाम योजनाओं का लाभ भी लिया जा सकता है।

इस अवसर पर डाक अधीक्षक हेमंत कुमार, सहायक निदेशक आर.के.चौहान, सहायक अधीक्षक संकठा प्रसाद राय, श्यामा चरण मिश्रा, उपमंडलीय निरीक्षक अंगद कुमार यादव, प्रवीण कुमार, सतीश यादव, दिलीप पाण्डेय, अनिकेत रंजन, पोस्टमास्टर बलिया प्रधान डाकघर अब्दुल कलाम, सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh