Politics News / राजनीतिक समाचार

यूपी के 2700 डॉक्टरों की नौकरी पर लटकी तलवार, भेजा गया अंतिम नोटिस, बाहर की दवा लिखने पर भी होगी कार्रवाई

बरेली। बरेली मंडल में बढ़ रहे डेंगू-मलेरिया के मामलों पर चिंता जताते हुए डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने स्वास्थ्य विभाग को इसकी रोकथाम के निर्देश दिए। उन्होंने ट्रैक, टेस्ट और ट्रीटमेंट के फॉर्मूले पर मरीजों को बेहतर इलाज मुहैया कराने के लिए कहा। लापरवाही पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक 2,700 से ज्यादा ऐसे चिकित्सक चिह्नित हुए हैं, जो काफी समय से गैरहाजिर हैं। इन्हें अंतिम नोटिस जारी हुआ है। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर ऐसे डॉक्टरों को बर्खास्त किया जाएगा।
बृहस्पतिवार को उपमुख्यमंत्री व चिकित्सा शिक्षा मंत्री ब्रजेश पाठक पीलीभीत बाइपास स्थित रोहिलखंड मेडिकल कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे थे। यहां मंडल के चारों जिलों बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर के सीएमओ और एडी हेल्थ समेत अन्य मंडलीय अधिकारी मौजूद रहे। बदायूं में डेंगू के सर्वाधिक 251, बरेली में 185, पीलीभीत में 109 और शाहजहांपुर में 98 केस होने की जानकारी दी गई। बदायूं और बरेली के सीएमओ को रोकथाम संबंधी गतिविधियों में तेजी लाने के निर्देश दिए। मलेरिया में बरेली में सर्वाधिक 3,158, शाहजहांपुर में 495, पीलीभीत में 492 और बदायूं में 22 केस की रिपोर्ट मिली। डिप्टी सीएम ने बरेली में मलेरिया के रिकॉर्ड केस मिलने पर चिंता जताते हुए प्रभावित इलाकों में नियमानुसार कार्रवाई व जागरूकता के निर्देश दिए।
डिप्टी सीएम ने मेडिकल कॉलेज के सभागार में बैठक के दौरान वायरल बुखार, सर्जरी, संस्थागत प्रसव, ओपीडी, स्टाफ की उपलब्धता आदि बिंदुओं पर समीक्षा की। चिकित्सकों को निर्धारित समय पर ओपीडी में पहुंचकर मरीजों को देखने और अधिकारियों को औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए।
सीएमओ डॉ. विश्राम सिंह ने 300 बेड अस्पताल को पूरी क्षमता से संचालित करने के लिए मानव संसाधन मुहैया कराने के लिए कहा। उप मुख्यमंत्री ने इसके लिए प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। साथ ही, जहां चिकित्सकों की कमी है, वहां वॉक इन इंटरव्यू के जरिये भर्ती करने के लिए कहा। स्वास्थ्य उपकेंद्र संचालित करने, रोगी कल्याण निधि का उपयोग करने, एंबुलेंस रिस्पॉन्स टाइम में सुधार लाने के निर्देश दिए। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि अलग-अलग जिलों में अब तक 2,700 से ज्यादा ऐसे चिकित्सक चिह्नित हुए हैं, जो काफी समय से गैरहाजिर हैं। उनको अंतिम नोटिस जारी हुआ है। 60 को बर्खास्त किया जा चुका है। संतोषजनक जवाब न देने वालों अन्य डॉक्टरों को भी बाहर किया जाएगा। रिक्त स्थान पर नई तैनाती की जाएगी। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष रश्मि पटेल, मेयर उमेश गौतम, विधायक बिथरी चौनपुर डॉ. राघवेन्द्र शर्मा समेत अन्य जनप्रतिनिधि, एसडीएम सदर रत्निका श्रीवास्तव समेत पुलिस-प्रशासन के अन्य अफसर मौजूद रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh