Sports News / स्पोर्ट्स की खबरें

ASIA कप 2023: सुपर फोर मुकाबले में पाकिस्तान को हराकर भारत बन सकता है वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर-1, जानें कैसे.…

Asia Cup 2023: वनडे विश्व कप शुरू होने में बस 1 महीने से भी कम समय बचा है। सभी टीमें 50 ओवर के प्रारूप में अधिक से अधिक मैच खेलने में व्यस्त हैं। वर्तमान में एशिया कप चल रहा है, जहां भारत और पाकिस्तान जैसे देश एक दूसरे से मुकाबला कर रहे है। जबकि ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला 7 सितंबर से शुरू होने वाली है। 2019 विश्व कप के फाइनलिस्ट, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड भी आमने-सामने होने वाले हैं। यह 8 सितंबर से शुरू होने वाला है।
इससे निश्चित तौर पर आने वाले सप्ताह में टीम रैंकिंग में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। वहीं टीम इंडिया के पास पाकिस्तान को वनडे में नंबर-1 की कुर्सी से हटाने का बेहतरीन मौका है। इसके अलावा, मेन इन ब्लू रविवार को नंबर एक वनडे टीम भी बन सकती है, जब दोंनोसुपर फोर राउंड में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगे।
पाकिस्तान वनडे में कैसे खो सकता है नंबर-1 रैंकिंग?
पाकिस्तान 119 अंकों के साथ वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर है और अगर वे एशिया कप के सुपर फोर राउंड में बुधवार को बांग्लादेश को हरा देते हैं, तो उनके 120 अंक हो जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया के फिलहाल 118 अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर है। उनके पास दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला वनडे जीतकर 119 अंक तक पहुंचने का मौका है। अब, अगर भारत रविवार को कोलंबो में पाकिस्तान को हरा देता है, तो पाकिस्तान को दो अंक का नुकसान होगा और वनडे रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान खो देगा। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया 50 ओवर फॉर्मेट में नंबर एक टीम बन जाएगी।
भारत वनडे में नंबर-1 टीम कैसे बन सकता है?
दिलचस्प बात यह है कि टीम इंडिया के पास ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान को पछाड़कर दुनिया की नंबर एक वनडे टीम बनने का भी बाहरी मौका है। हालाँकि, ऐसा होने के लिए कुछ परिणामों को अपने अनुसार चलना होगा। बुधवार को बांग्लादेश को पाकिस्तान से और फिर दक्षिण अफ्रीका को ऑस्ट्रेलिया से 2 वनडे मैच जीतने होंगे। फिर अगर भारत रविवार को पाकिस्तान को हराने में कामयाब हो जाता है, तो मेन इन ब्लू को 115 अंकों के साथ वनडे में नंबर 1 का ताज पहनाया जाएगा, जबकि पाकिस्तान के नाम 114 अंक होंगे। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया 113 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर खिसक जाएगा।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh