Latest News / ताज़ातरीन खबरें

आजमगढ़ रेलवे स्टेशन बनेगा अत्याधुनिक...पीएम मोदी करेंगे आज शिलान्यास

आजमगढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह अगस्त यानी आज रविवार को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत चयनित करीब 500 स्टेशनों के सुंदरीकरण के लिए वर्चुअल शिलान्यास करेंगे। जिसमे आजमगढ़ स्टेशन का नाम भी शामिल है। पीएम मोदी आजमगढ़ स्टेशन को 27.5 करोड़ की सौगात देंगे। मौसम को देखते हुए स्टेशन परिसर में जर्मन हैंगर तकनीक से पंडाल बनाया गया है। पंडाल में एक हजार से अधिक कुर्सियां लगाई गई हैं। वहीं सुरक्षा व्यवस्था के लिए सहायक सुरक्षा आयुक्त वाराणसी के नेतृत्व में पुलिस बल भी तैनात कर दिए गए है।
अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत वाराणसी मंडल के स्टेशनों में आजमगढ़ को भी चयनित किया गया है। अमृत भारत योजना के अंतर्गत आजमगढ़ स्टेशन को पुर्नविकसित कर यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान की जाएगी। इसपर करीब 27.5 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। प्रधानमंत्री एक ही स्थल से सभी स्टेशनों की वर्चुअल शिलान्यास करेंगे। जिसका लाइव प्रसारण सभी स्टेशनों पर दिखाया जाएगा। स्टेशन पर तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है। पंडाल को पूरी तरह से देश भक्ति के रंग में रंग दिया गया है। स्टेज के बैक ग्राउंड को तिरंगे का लुक दिया गया है।
वहीं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आरपीएफ थाना प्रभारी रमेश चंद्र मीणा ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सहायक सुरक्षा आयुक्त ने टीम गठित की है। जिसमें दो उप निरीक्षक, 15 रेलवे सुरक्षा विशेष बल, छह स्टाफ मऊ, चार स्टाफ भटनी, तीन यात्री सुरक्षा स्टाफ वाराणसी व आजमगढ़ के 12 स्टाफ ड्यूटी में लगाए जाएंगे। वहीं जीआरपी व सिधारी थाने की पुलिस भी शामिल रहेगी।
मिलेगी यह सौगात
5.4 करोड़ की लागत से आजमगढ़ स्टेशन के सरकुलेटिंग एरिया, संपर्क मार्ग, पानी की निकासी के साथ पैदल आने जाने वाले यात्रियों के लिए पाथवे का निर्माण कराया जाएगा। 8.24 करोड़ की लागत से स्टेशन के मुखड़े (फसाड) स्टेशन भवन को आकर्षक बनाया जाएगा। 4.7 करोड़ की लागत से नए पैदल उपरिगामी पुल (एफओबी) का निर्माण होगा। 4.86 करोड़ की लागत से प्लेटफॉर्म का उच्चीकरण, सरफेस में सुधार, प्लेटफार्मों पर शेड एवं फाल्स सीलिंग का कार्य भी कराया जाएगा । 1.54 करोड़ की लागत से यात्री प्रतीक्षालय में सुधार कर आकर्षक एवं सुविधाजनक बनाया जाएगा। 15 लाख की लागत से अन्य सुंदरीकरण कराए जाएंगे। 93 लाख की लागत से ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड, डिजिटल क्लॉक, ऑटो एनाउंसमेंट एवं अनारक्षित एवं आरक्षित टिकट काउंटरों में सुधार किया जाएगा। 1.95 करोड़ की लागत से स्टेशन पर लिफ्ट, फसाड लाइटिंग, एलटी पैनल, साइनेज,लाइट एवं पंखे की व्यवस्था कराई जाएगी। 23 लाख की लागत से पे एंड यूज शौचालय बनाया जाएगा। दो लाख की लागत से स्टेशन परिसर में ग्रीन गार्डेन एवं आकर्षक पौधे लगाए जाएंगे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh