National News / राष्ट्रीय ख़बरे

CHANDRAYAAN 3 UPDATE: ISRO ने 14 जुलाई को लॉन्च से पहले श्रीहरिकोटा के आसपास लगाए ये प्रतिबंध, जानें

CHANDRAYAAN 3 UPDATE:भारत के तीसरे चंद्रमा रॉकेट की उड़ान से पहले, 14 जुलाई तक श्रीहरिकोटा में स्थित सतीश धवन ने अंतरिक्ष केंद्र के आसपास सभी प्रकार की कन्स्ट्रकशन, सड़क निर्माण और ऐसी सभी गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
आपको बता दें कि ये फैसला तमिलनाडु के दूरसंचार विभाग ने यह सुनिश्चित करने के लिए खुदाई और निर्माण गतिविधि पर प्रतिबंध लगा दिया है कि सभी संचार लाइनें खुली रहें और चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान सुरक्षित रूप से उड़ान भर सके।
संचार लाइनें क्षेत्र की प्रमुख सड़कों से होकर गुजर रही हैं, जिनमें NH5 (चेन्नई-पेरंबूर-गुम्मिडिपुंडी), NH205 (चेन्नई-तिरुवल्लूर) SH56 (पेरांबूर-पोन्नेरी), और SH50 (तिरुवल्लुर-उथुकोटाई), और वेल्लोर, आरणी से कनेक्शन शामिल हैं। चेन्नई, कांचीपुरम, वेल्लोर और तिरुवल्लूर जिलों में तिरुवत्तीपुरम, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू और वंडालूर।
विशेष रूप से, भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) इसरो के अंतरिक्ष केंद्र को जोड़ने वाले सभी प्रमुख संचार लिंक का रखरखाव करता है।टेलीकॉम एजेंसी के मुताबिक, 'रॉकेट लॉन्च की सफलता के लिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि 9-14 जुलाई की अवधि के दौरान सड़क चौड़ीकरण, सड़क की मरम्मत और अन्य खुदाई गतिविधियों के कारण बीएसएनएल ऑप्टिकल फाइबर केबल क्षतिग्रस्त न हों।'
चंद्रयान के बारे में जानें
चंद्रयान-3, चंद्रयान-2 का अनुवर्ती मिशन है जिसका उद्देश्य चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित और नरम लैंडिंग करना है। मिशन इन-सीटू वैज्ञानिक प्रयोगों का संचालन करेगा। इसरो अधिकारियों ने कहा कि लैंडर का मिशन जीवन एक चंद्र दिवस है, जो पृथ्वी के 14 दिनों के बराबर है। "(सॉफ्ट-लैंडिंग के लिए) तारीख इस आधार पर तय की जाती है कि चंद्रमा पर सूर्योदय कब होता है। लैंडिंग करते समय, सूरज की रोशनी होनी चाहिए। चंद्रमा पर 14-15 दिनों तक सूरज की रोशनी होती है और अगले 14-15 दिनों तक सूरज की रोशनी रहती है कोई सूरज की रोशनी नहीं," उन्होंने कहा।
चंद्रयान-3 में एक स्वदेशी लैंडर मॉड्यूल (एलएम), एक प्रोपल्शन मॉड्यूल (पीएम) और एक रोवर शामिल है, जिसका उद्देश्य इंटरप्लेनेटरी मिशनों के लिए आवश्यक नई तकनीकों को विकसित करना और प्रदर्शित करना है। लैंडर में एक निर्दिष्ट चंद्र स्थल पर सॉफ्ट लैंडिंग करने और रोवर को तैनात करने की क्षमता होगी जो अपनी गतिशीलता के दौरान चंद्र सतह का इन-सीटू रासायनिक विश्लेषण करेगा।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh