International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

अमेरिका का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बना भारत, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने माना भारत निभा रहा है अहम भूमिका

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, जो अमेरिका में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे, उन्होंनेस्वीकार किया कि कैसे भारत ने उनके देश के विकास में योगदान दिया है और इस बात को रेखांकित किया है कि भारतीय व्यवसायी रतन टाटा द्वारा हाल ही में किया गया मेगा विमान सौदा 10लाख से अधिक नौकरियों में योगदान देगा।
सोमवार को वाशिंगटन DCमें यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल के इंडिया आइडियाज समिट को संबोधित करते हुए, अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार संबंध पिछले साल 191 बिलियन डॉलर तक पहुंच गए - जिससे अमेरिका, भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बन गया।
ब्लिंकेन ने कहा, "बस इस फरवरी में, एयर इंडिया ने 200 से अधिक बोइंग विमानों की ऐतिहासिक खरीद की घोषणा की, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के 44 में अनुमानित 10लाख से अधिक नौकरियों का समर्थन करेगा।" दिलचस्प बात यह है कि इस साल की शुरुआत में, टाटा समूह की एयर इंडिया ने बोइंग से 220 विमानों का ऑर्डर दिया था - एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय निगम जो हवाई जहाज डिजाइन, निर्माण और बिक्री करता है।
ब्लिंकेन ने PMमोदी की आगामी यात्रा की सराहना की
विशेष रूप से, ब्लिंकेन का महत्वपूर्ण बयान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की निर्धारित यात्रा से लगभग 10 दिन पहले आया था। ब्लिंकेन ने कहा, "हम लगभग शाब्दिक रूप से यहां हैं, जो हम मानते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी की एक ऐतिहासिक राज्य यात्रा होगी, जो कि राष्ट्रपति बिडेन ने 21वीं सदी के परिभाषित संबंधों को और मजबूत करेगी।"
इसके अलावा, उन्होंने दो लोकतांत्रिक देशों के बीच संबंधों को "अद्वितीय" और "गहरा" बंधुआ करार दिया। उन्होंने कहा, "हम इसे (भारत-अमेरिका) दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच एक अनूठे संबंध के रूप में परिभाषित करते हुए देखते हैं, अब एक विशेष दायित्व के साथ यह प्रदर्शित करना है कि हमारी सरकारें हमारे सभी नागरिकों के लिए काम कर सकती हैं और उन्हें सशक्त बना सकती हैं।"
भारत अहम भूमिका निभा रहा है : ब्लिंकन
"हम यह सब देखते हैं और हमारे लोगों के बीच गहरे बंधन हैं जो विनिमय कार्यक्रमों में भाग लेते हैं, स्ट्रीम शो जैसे मुझे स्टॉप शेफ देखना पसंद करते हैं। मुझे पता है कि दर्शकों में कुछ लोग हैं जो ऐसा करते हैं। लेकिन, शायद यहां सबसे महत्वपूर्ण है संयुक्त राज्य अमेरिका और भारतीय अमेरिकी प्रवासी 4 मिलियन से अधिक मजबूत और हर दिन मजबूत हो रहे हैं," ब्लिंकेन ने कहा।
साथ ही, आयोजन के दौरान, उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत ने स्वास्थ्य, क्षेत्रीय और भारत-प्रशांत क्षेत्र सहित विश्व के दबाव वाले मुद्दों को संबोधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा, "मैंने पिछले ढाई साल के करीब इन मुद्दों पर भारत के रचनात्मक नेतृत्व को देखा है, और मैं इसे इस साल के जी20 में उनके महत्वाकांक्षी एजेंडे में देखता हूं।"


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh