Latest News / ताज़ातरीन खबरें

विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में महिला किसानों के साथ एक संगोष्ठी का आयोजन

अतरौलिया : ग्रामीण पुनर्निर्माण संस्थान, यूरोपियन यूनियन, बॉर्नफॉन्डेन एवम् चाइल्ड फंड इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में महिला किसानों के साथ एक संगोष्ठी का आयोजन अतरौलिया ब्लॉक सभागार में किया गया  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  डीडीएम नाबार्ड आरिफ खान थे,   विशिष्ठ अतिथि डॉ. रणधीर नायक, डॉ. अर्चना द्विवेदी, डा. वी के विमल, कृषि विज्ञान केंद्र कोटवा आजमगढ़, सीएचसी अतरौलिया से डॉ. के सी जायसवाल, बी सी पी एम सुरेश कुमार पांडेय, एन आर एल एम से राजकुमार उपस्थित रहे ।
संस्थान के राजदेव चतुर्वेदी ने सभी का स्वागत करते हुए संस्था का परिचय एवं विश्व पर्यावरण दिवस के बारे में विस्तार  पूर्वक अभी को बताया, इस अवसर पर मुख्य अतिथि  ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा हमें ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाना चाहिए और उनका रख रखाव करना चाहिए पौधा रोपण करना ही हमारा काम नहीं है वरन् उस पौधे को पानी देकर बड़ा करना और वो पौधा जब तक पेड़ ना बन जाए उनका संरक्षण करना  चाहिए क्योंकि पेड़ों से ही हमे आक्सीजन मिलती है, क्षेत्रीय वनाधिकारी लक्ष्मी शंकर ने उपस्थित महिला किसानों को आश्वस्त किया कि जुलाई में ग्रामीण पुनर्निर्माण संस्थान के माध्यम से उन्हें फलदार व छायादार पौधे उपलब्ध कराए जायेंगे इसके अलावा सभी से आग्रह किया कि आप लोग अपने घरों में गृह वाटिका जरूर लगाएं।
 डॉ. रणधीर नायक ने बताया की हमारी बढ़ती हुई लालच ने हमारे पर्यावरण का बहुत नुकसान किया है हमे अपनी पृथ्वी को आगे की पीढ़ी के लिए सुरक्षित रखने के लिए पर्यावरण संरक्षण पर पहल करने की जरूरत है। डॉ. वी के विमल ने कहा पेड़ हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं वर्षा के समय हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए और लगाकर उनका संरक्षण करना चाहिए । हमें ऐसे  पौधे लगाने चाहिए जिनसे पर्यावरण शुद्घ रहें , आज युवा पीढ़ी अपनी संस्कृति को भूलते जा रहे हैं वह प्रकृति का महत्व नहीं समझते हैं युवाओं का यह मुख्य दायित्व है कि वह ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए और उनका संरक्षण करें । तथा अंत में श्री लक्ष्मी शंकर द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर महिला किसानों से प्रतिज्ञा करवाया गया कि *मैं प्रतिज्ञा करता हूं मैं पर्यावरण को बचाने के लिए अपने दैनिक जीवन में हर संभव बदलाव लाऊंगा मैं यह भी वचन देता हूं कि मैं अपने परिवार मित्रों व अन्य लोगों को पर्यावरण के अनुकूल आदतों और व्यवहारों के महत्व के विषय में सतत रूप से प्रेरित करूंगा*। एग्रोजआजमगढ़ महिला फार्मर प्रोड्यूसर कम्पनी के कुल 157 सदस्यों ने प्रतिभाग किया कार्यक्रम का संचालन राजदेव चतुर्वेदी किया कार्यक्रम में वन्दना, ज्योति, बालरूप सोनी, सविता, सुप्रिया, जितेंद्र, अम्बुज, नवनीत, दिनेश, सूरज, आराधना, सुधा, मधु ने सक्रिय भूमिका निभाई अंत में महिलाओं ने संकल्प लिया कि हर महिला कम से कम एक पेड़ जरूर लगाएगी।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh