Latest News / ताज़ातरीन खबरें

अगले 24 से 36 घंटे तक यूपी के इन जिलों में जमकर बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

लखनऊ । उत्तर प्रदेश में एक पखवाड़ा पहले आंधी-बारिश से तापमान में गिरावट आई थी, लेकिन अब तेज धूप और गर्म हवा के थपेडों से लोग बेहाल हो रहे हैं। मौसम विभाग ने 16 और 17 मई को यूपी के कुछ हिस्सों में बारिश का संभावना जताई है। 
बंगाल की खाड़ी में आया 'असानी' चक्रवाती तूफान 25 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान लगाया गया है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि एनसीआर क्षेत्र में 15 मई से 17 मई तक तेज हवाएं चल सकती हैं। हालांकि, इस दौरान तापमान में अधिक गिरावट की संभावना नहीं है। इसके अलावा आईएमडी ने अन्य राज्यों में हिमाचल प्रदेश, दिल्ली में 14 मई से 17 मई तक अलग-अलग स्थानों पर आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी भी दी है।
यूपी के दक्षिणी जिलों में बारिश की संभावना
आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ के मौसम प्रभारी मो. दानिश ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में आया 'असानी' तूफान तेजी के साथ उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है। इसी के सा‌थ बंगाल की खाड़ी से चल रही ठंडी हवाओं के चलते यूपी के दक्षिणी छोर पर बसे जिलों में अगले 24 से 36 घंटों तक तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।
उन्होंने बताया कि बुंदेलखंड के ललितपुर, झांसी, जालौन, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, इलाहाबाद, मिर्जापुर और सोनभद्र में तेज हवा के साथ झमाझम बारिश होने के आसार हैं। इसके अलावा यूपी के अन्य जिलों में तेज धूप के साथ आसमान साफ रहेगा।
16-17 को बारिश के आसार, 18 के बाद बढ़ेगा पारा
यूपी मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिन तक बादलों की आवाजाही बनी रहेगी लेकिन तापमान के साथ गर्मी बढ़ने की पूरी संभावना है।  अधिकतम तापमान 43 डिग्री तक जा सकता है। अगले 7 दिन तक लू चलने और अगले 3 दिन तक तापमान बढ़ने का पूर्वानुमान है। वही  राज्य के दक्षिणी भाग समेत कुछ हिस्सों में 16 और 17 मई को  गरज चमक के साथ तेज हवाएं  चलेंगी और बारिश होगी। सोमवार आंधी आने के आसार हैं और मंगलवार को बारिश की संभावना है।  सोमवार को कानपुर, सुल्तानपुर, अमेठी और प्रतापगढ़ में बादल छाने और हल्की बूंदाबांदी के आसार है और 30 से 40 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh