National News / राष्ट्रीय ख़बरे

दहशत का दूसरा नाम है B1-B BOMBER एयरक्राफ्ट, भारत पहुंचने पर उड़े पाक - चीन होश,बौखलाया चीन-पाकिस्तान

India: भारत एक विकासशील देश के नजरिए से काफी तेजी से उभर रहा है जिस तेजी से सैन्य ताकत बढ़ रही इसे देखते हुए कई पड़ोसी देशों में पहले से हलचल मची हुई है। इस हलचल का कारण एक सैन्य विमान बना हुआ है। जिसे B1-B Bomber नाम से संबोधित किया जाता है। इस विमान को अभयास के लिए वायु सेना में शामिल किया गया है। जिसने पड़ोसी देश चीन और पाकिसतान की चिंता काफी बढ़ा दी है। वहीं अन्य देश इसके बारे में जान कर काफी हैरान परेशान नजर आ रहे हैं।
B1-B बॉम्बर की गिनती दुनिया भर के खतरनाक विमानों में की जाती है। वहीं यह विमान काफी लम्बी दूरी तय करने व हवा से सटीक निशाना लगाने और बम बरसा ने में सक्षम है। वहीं इसे अमेरिकी वायु सेना में एक अन्य नाम बोन से भी संबोधित करती है। भारत और अमेरिकी वायु सेना के अभ्यास में पहली बार अमेरिका का विमान B1-B शामिल होगा. B1-B अमेरिकी वायुसेना के सबसे पावरफुल विमानों में से एक है। इस अभ्यास में B1-B  के साथ विमान एफ-15 ई, सी-130 और सी-17 भी शामिल होंगे। सोमवार से शुरू हुए इस अभ्यास को  ‘कोप इंडिया’  के नाम से संबोधित किया गया है, जिसका लक्ष्य  ‘हिन्द-प्रशांत’ क्षेत्र  में चीन की गतिविधियों पर नजर रखना है और उन्हें रोकना है। चीन को लेकर जो वर्तमान हालात हैं, उसे ध्यान में रखते हुए यह अभ्यास किया जा रहा है।
बॉम्बर कैसे है इतना घातक
बॉम्बर B1-B का वजन बिना हथियार के 87,090 किलो रहता है वहीं अगर हथियार के साथ इसके वजन की बात करें तब यह 2.16 लाख किलो हो जाता है। वहीं यह विमान 1,531 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ता है।यह लगभग 150 फुट लंबा होता है। इसमें 4 इंजन होते हैं, जो इसे आराम से संभव होने वाली उच्च गति तक ले जाने में मदद करते हैं। जंग के दौरान यह विमान गाइडेड, न्यूक्लियर और आम हथियारों को ले जाने में सक्षम है। 
बी-1 बॉम्बर का निर्माण अमेरिकी कंपनी "रॉकवेल इंटरनेशनल" द्वारा किया गया था और यह 1986 से संयुक्त राज्य अमेरिका के वायुसेना में उपयोग में है। बी-1 बॉम्बर में आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक रखरखाव उपकरण, उच्च गति के सेंसर, अति उच्च शक्ति के इंजन और विस्तृत संचार प्रणाली होती है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh