National News / राष्ट्रीय ख़बरे

कहीं बारिश तो कहीं गर्मी/ठंडाई, मौसम लेगा करवट, IMD ने बताया आने वाले दिनों का कैसे रहेगा हाल

It may rain in the states: फरवरी महीने खत्म होने से पहले ही देश के कई राज्यों में गर्मी का एहसास होने लगा है। दिल्ली की बात करें तो राजधानी में गर्मी की शुरूआत हो चुकी है। कड़ाके की धूप खिलने लगी है। लोग ज्यादा समय धूप में नहीं बैठ पा रहे है। आज दिल्ली का न्यूनतम तापमान 16.1डिग्री रहा, जो कि नॉर्मल तापमान से पांच डिग्री ज्यादा है। वहीं  सोमवार का दिन दिल्ली में 1969के बाद तीसरी सबसे ज्यादा गर्मी वाले फरवरी के रूप में दर्ज किया गया।
इन राज्यों में हो सकती है बारिश
मौसम विभाग की मानें तो आज और कल अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं, असम, मेघालय, नागालैंड और मणिपुर में गरज के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं। इसके अलावा, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में हल्की बारिश या बर्फबारी देखने को मिल सकती है। साथ हीनॉर्थ पंजाब के हिस्सों में भी हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा, देश के बाकी हिस्सों में मौसम में कोई खास बदलाव नहीं देखा जाएगा।
IMD ने बताया आने वाले दिनों का हाल
आईएमडी वैज्ञानिक ने कहा कि  WD ने हमारे जिन भी क्षेत्र को प्रभावित किया है, उसने केवल उच्च क्षेत्रों में वर्षा की गतिविधि का कारण बना है। पिछले कई दिनों से उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में मौसम मुख्य रूप से शुष्क था। इसलिए आसमान साफ है जो इस क्षेत्र में बढ़ते तापमान की प्रवृत्ति के लिए अनुकूल है।
वैज्ञानिक नरेश कुमार ने बताया कि अधिकतम तापमान उत्तर पश्चिम भारत, मध्य भारत और यहां तक कि पश्चिम भारत में सामान्य से ऊपर है। अगर हम उत्तर पश्चिम भारत की बात करें तो आमतौर पर पश्चिमी विक्षोभ तापमान के मामले में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।  


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh