Interested News / मज़ेदार ख़बरे

20 साल की नौकरी में 40 बार ट्रान्सफर, इस आईपीएस ने कई मुख्यमंत्रियों को भी किया है गिरफ्तार ,साहस और बहादुरी का चौतरफ़ा चर्चा

ख़ास ख़बर : IPS ऑफिसर की वीरता और बहुमुखी प्रतिभा की अधिकारी सच्ची कहानी,हम जिस देश में रहते हैं वहां पर ईमानदार अधिकारी होना भी किसी संघर्ष से कम नहीं है यहां पर ईमानदार अधिकारी को उनके काम के तरीकों के कारण उनके विभाग के द्वारा किये गये कई एक्शन का सामना करना पड़ता है।
जो अधिकारी अपने पद का सही इस्तेमाल कर गलत के खिलाफ आवाज उठाने की हिम्मत रखते हैं ऐसे लोग बहुत कम ही देखने को मिलते हैं। इसी तरह की एक ईमानदार आईपीएस महिला की कहानी आपको बताने जा रहे हैं।

●रूपा दिवाकर मोदगिल(D.Roopa Moudgil) की जीवनी

कर्नाटक कैडर के 2000 बैच के आईपीएस अधिकारी है रूपा दिवाकर मौदगिल। अपने प्रदेश कि वह पहली महिला होम सेक्रेटरी है। कुछ दिन पहले ही रूपा का राज्य के गृह विभाग से हैंडलूम एंपोरियम में ट्रांसफर किया गया है क्योंकि उन्होंने एक बड़े अफसर के कथि’त भ्रष्टा’चार का खुलासा किया।
रूपा का कहना है कि यह ट्रांसफर उनके लिए कोई नई बात नहीं है इससे पहले भी उनके साथ ऐसा हो चुका है जब कभी भी वह किसी भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाती है तो उनका इसी तरह ट्रांसफर कर दिया जाता है।
तत्कालीन जेल में बंद AIDMK की नेता शशिकला, साल 2003-2004 के दौरान एमपी की तत्कालीन सीएम उमा भारती को गिरफ्तार करने इस तरह के बहुत बार किए गए उनके काम के खिलाफ सवाल उठाए गए हैं।
●20 साल में 40 बार हुआ ट्रांसफर
एक बार बेंगलुरु के सेफ सिटी प्रोजेक्ट का काम के दौरान उन्होंने एक वरिष्ठ IPS अफसर हेमंत निंबालकर पर टेंडर प्रोसेस में गड़बड़ी करने का आरोप लगाया था। जिस वजह से उनका ट्रांसफर हो गया रुपा आजकल राज्य के हैंडलूम एंपोरियम का कामकाज देख रही है।
यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया 43वी रैंक आया था रूपा मौदगिल का जिसके बाद उन्होंने आईएस पद पर नियुक्ति मिली। परन्तु वह आईपीएस बनना चाहती थी इसलिए उन्होंने आईएस को छोड़ आईपीएस को चुना। इस आईपीएस के कार्यकाल में उन्हें 20 साल की सर्विस में 40 बार ट्रांसफर मिल चुका है।
●मल्टी टैलेंटेड है रूपा मौदगिल
पुलिस सर्विसेज के अलावा रूपा एक बेहतरीन ग्रैंड भरतनाट्यम डांसर भी है तथा भारतीय संगीत की ट्रेनिंग भी ले चुकी है। इतना ही नहीं बल्कि बयालाताड़ा भीमन्ना नामक कन्नड़ फिल्म में रूपा ने प्लेबैक सिंगर के रूप में गीत भी गाया है।
रूपा एक बेहतरीन शार्प शूटर भी है जिसमें उन्हें पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया है।साल 2003 में आईएएस अफसर मुनीश मुदगिल( Munish Mudgal) के साथ रूपा की शादी हुई। रूपा की एक छोटी बहन है रोहिणी दिवाकर जो 2008 बैच की आईएएस ऑफिसर है।रुपा का कहना है कि तबादला होना हर सरकारी नौकरी का हिस्सा है। उन्होंने जितने साल नौकरी की है उसके दुगने बार उनका ट्रांसफर हुआ है। वह जानती है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाना विवाद और जोखिम का काम है।
इसके चलते ही उनका ट्रांसफर होता है परंतु इससे कभी वह हिम्मत नहीं हारती और ना ही अपने काम करने के तरीके को बदलती है। उनके ट्रांसफर के फैसले से सोशल मीडिया पर भी बहुत से लोग इसके खिलाफ थे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh