Latest News / ताज़ातरीन खबरें

प्रत्येक चिकित्सा इकाई द्वारा प्रत्येक कार्य दिवस में प्रातः 10ः00 बजे से अपरान्ह 12ः00 बजे तक अनिवार्य रूप से टेली मेडिसिन सेवायें प्रदान की जायेंगी-उपमुख्यमंत्री पाठक

लखनऊः 02 नवम्बर, 2022 उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री  ब्रजेश पाठक ने बताया कि चिकित्सालयों में टेली मेडिसिन सेवाओं का विस्तार एवं सृदृढ़ीकरण किया जा रहा है। इस संबंध में समस्त जनपदीय चिकित्साधिकारियों को आवश्यक आदेश जारी कर दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के समस्त जनपदों में जनसमुदाय को गुणवत्तापरक प्राथमिक स्वास्थ्य सेवायें प्रदान करने के उद्देश्य से उपकेन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को हेल्थ एण्ड वेलनेस सेण्टर के रूप में सुदृढीकृत किया जा रहा है। वर्तमान में प्रदेश के विभिन्न जनपदों के चिकित्सा महाविद्यालयों एवं जिला चिकित्सालयों में स्थापित टेली मेडिसिन हब की सहायता से टेली कन्सलटेशन सुविधायें प्रदान की जा रही है। यह सेवायें जनसमुदाय को वर्तमान में हेल्थ एण्ड वेलनेस सेण्टर के माध्यम से प्रदान की जा रही हैं। इस सेवा के अन्तर्गत रोगी को पराचिकित्सक के सहयोग से सामान्य एवं विशेषज्ञ चिकित्सक से चिकित्सकीय परामर्श उपलब्ध कराया जा रहा है। वर्तमान में कार्यक्रम के अन्तर्गत समस्त क्रियाशील हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, जिला चिकित्सालयों, चिकित्सा महाविद्यालयों एवं अखिल भारतीय आयुर्विन संस्थानों (एम्स) में स्थापित टेली मेडिसिन हब से सम्बद्ध किया गया है।
उपमुख्यमंत्री ने बताया कि लाभार्थी/रोगी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर के माध्यम से टेली मेडिसिन हब पर उपलब्ध चिकित्सकों/विशेषज्ञों से वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से चिकित्सकीय परामर्श एवं ई-प्रिस्क्रिप्शन के अनुसार रोगी को हेल्थ एण्ड वेलनेस सेण्टर द्वारा औषधियाँ एवं अन्य सुविधायें प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा है कि समस्त ए.एन.एम. तथा समस्त चिकित्सा इकाईयों पर कार्यरत समस्त चिकित्सकों/प्रशासनिक कार्याे में कार्यरत चिकित्सकों (विशेषज्ञ सहित) की लॉगिन आई.डी. बनाया जाना तथा सुसंगत चिकित्सा इकाइयों से मैपिंग का कार्य शीघ्र पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने बताया कि वर्तमान में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर द्वारा टेलीकन्सल्टेशन सेवायें प्रदान की जा रही हैं। इसी प्रकार ए.एन.एम. की आई.डी. क्रियेट होने के उपरान्त, ए.एन.एम. द्वार भी टेलीकन्सल्टेशन सेवायें प्रदान की जा सकेंगी। समस्त जनपदों को ई-संजीवनी एडमिन आई.डी. व पासवर्ड पूर्व में ही उपलब्ध कराया जा चुका है। जनपद की समस्त ए.एन.एम. तथा सभी इकाईयों पर कार्यरत समस्त चिकित्सकको आई.डी. क्रियेट करने का कार्य जनपद स्तर से एडमिन आई.डी. के माध्यम से किया जायेगा। आई.डी. क्रियेशन मैपिंग तथा प्रशिक्षण में सी-डैक संस्था द्वारा आवश्यक सहयोग प्रदान किया जायेगा।
उपमुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रत्येक चिकित्सा इकाई (सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जिला चिकित्सालय, जिला महिला चिकित्सालय) द्वारा प्रत्येक कार्य दिवस में प्रातः 10ः00 बजे से अपरान्ह 12ः00 बजे तक अनिवार्य रूप से टेली मेडिसिन सेवायें प्रदान की जायेंगी। प्रत्येक चिकित्सा इकाई द्वारा प्रत्येक कार्य दिवस में निर्धारित समय पर टेलीकन्सल्टेशन सेवायें सुनिश्चित करने के लिये संस्थान के प्रमुख द्वारा चिकित्सा इकाई पर चिकित्सकों की उपलब्धता के अनुसार रोस्टर तैयार किया जायेगा। संस्थान प्रमुख का उत्तरदायित्व होगा कि निर्धारित अवधि में कम से कम एक चिकित्सक की उपलब्धता टेलीमेडिसिन सेवाओं हेतु अनिवार्य रूप से हो सके। चिन्हित इकाईयों में टेलीमेडिसिन सेवाओं हेतु चिकित्सकों का चयन किया गया है। इन चिकित्सकों द्वारा पूर्ण कालिक रूप से टेलीमेडिसिन सेवायें पूर्ववत प्रदान की जायेगी। निर्धारित अवधि (10ः00 बजे से 12ः00 बजे तक) हेतु तैयार किये जाने वाले रोस्टर में पूर्ण कालिक टेलीमेडिसिन के चिकित्सकों को सम्मिलित नहीं किया जायेगा। टेली कन्सल्टेशन द्वारा प्राप्त ई-प्रिस्क्रिप्शन के अनुसार निदान एवं औषधियों की उपलब्धता यदि सम्बन्धित चिकित्सा इकाई पर नहीं है तो किसी भी राजकीय चिकित्सा इकाइयों से निदान एवं औषधियाँ प्राप्त की जा सकती हैं।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh