Religion and Culture / धर्म और संस्कार

बजरंगबली की पूजा-अर्चना करने से भक्तों की सारी मनोकामना होती हैं पूरी

भक्ति सागर।।मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. मान्यता है कि मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा-अर्चना करने से भक्तों की सारी मनोकामना पूरी होती है. लेकिन लोगों के मन सवाल आता है कि आखिर कैसे होंगे बजरंगबली प्रसन्न.

हनुमानजी की पूजा के लिए शास्त्रों में कुछ विशेष नियम बताये गए हैं जिनको ध्यान में रखकर ही भक्तों को हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए.

 ऐसे में अगर आप भी बजरंगबली को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो आज कुछ उपाय करने से आपको जरूर लाभ मिलेगा. बजरंगबली की पूजा में सबसे पहले अपना मन, चित, व्यवहार, आहार को शुद्ध करना पड़ता है. पूजा के पहले अगर ये काम कर लिए तो हनुमानजी मंगलवार को किए गये पूजा-पाठ से अति प्रसन्न होते हैं. किसी भी प्रतिस्पर्धा, व्यापार ,शिक्षा, नौकरी धन प्राप्ति के क्षेत्रों में विजय मिलती है.
मंगलवार के दिन प्रात: काल उठकर हनुमान जी को स्मरण करें. इसके बाद स्नान से बाद मंदिर जाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें. बजरंगबली को प्रिय भोग लड्डू चढ़ाएं और लोगों में प्रसाद बांट दें. ऐसा करने से आपके जीवन में आ रही सारी बाधाएं काल कष्ट दूर हो जाएंगे. मंगलवार के दिन बंदर दिख जाएं तो केले अवश्य खिलाएं. ऐसा करने सेआपके जीवन में अद्भूत लाभ के योग बनेंगे.

भगवान शिव का 11वां रुद्रावतार अंजनी पुत्र हनुमान जी हैं. जिनकी अराधना से सभी कार्य क्षण मात्र में संपन्न हो जाते हैं और वे शीघ्र प्रसन्न भी हो जाते हैं. ऐसे में मंगलवार को हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं. दीपक में काली उड़द के कुछ दाने जरूर डालें.

मान्यता कि इस उपाय से सभी बिगड़े काम बन जाते हैं. इसके अलावा "ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:" मंत्र बोलकर घर से बाहर निकलें. ऐसा करने से आप जिस काम के लिए जा रहे होंगे, वो जरूर पूरा होगा. मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में चमेली के तेल का दीपक जलाएं. इससे आपकी हर इच्छा पूरी होगी.
अगर आपके घर में हनुमान यंत्र नहीं है, तो मंगलवार को इसकी स्‍थापना करें. हनुमान यंत्र की स्‍थापना से आपके घर के सारे क्लेश दूर होती हैं. बजरंगबली को खुश करने के लिए 108 बार "ॐ श्री हनुमते नमः" या "ॐ रामदूताय नम:" में से किसी एक मंत्र का जाप करें. अगर आप तनाव में है सात दिन तक रोज हनुमान जी पूजा करें और हनुमान अष्टक का पाठ करें.

मंगलवार के दिन सुन्दरकाण्ड को सुनने मात्र से घर के सभी कष्ट संकट और दरिद्रता दूर होती है. इस दिन भक्तों को सुन्दरकाण्ड का पाठ अवश्य करना चाहिए. मान्यता है कि इस उपाय से धन-दौलत में वृद्धि होती है.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh