Religion and Culture / धर्म और संस्कार

उत्तराखंड में बसा है ये चमत्कारी मंदिर! यहाँ का सिर्फ पानी पिने से ही ठीक हो जाती है सभी रोग, समस्याएं

उत्तराखंड के कोने-कोने में देवी-देवताओं का वास है। यही कारण है कि पुराणों में इसे देवभूमि या पुण्यभूमि कहा गया है। यहां कई मंदिर हैं, जो चमत्कारों के लिए जाने जाते हैं।ऐसा ही एक मंदिर उत्तराखंड के नैनीताल में स्थित है, जिसे पाषाण देवी मंदिर के नाम से जाना जाता है। यहां मां के दर्शन मात्र से ही सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।मंदिर के पुजारी जगदीश भट्ट का कहना है कि इस मंदिर की स्थापना के संबंध में कोई पुख्ता जानकारी उपलब्ध नहीं है।

ऐसा माना जाता है कि देवी मां की मूर्ति स्वयं 9 रूपों में चट्टान में अवतरित है। इस मंदिर की महत्ता और शक्ति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि देवी मां के दर्शन और मंदिर का जल पीने मात्र से ही रेबीज समेत सभी प्रकार की बीमारियां ठीक हो जाती हैं।पाषाण देवी मंदिर नैनी झील के किनारे ठंडी सड़क पर स्थित है। यहां मां भगवती का प्राकृतिक रूप देखते ही बनता है, जिसमें मां भगवती के सभी 9 रूपों के एक साथ दर्शन होते हैं। माता एक शिला पर अवतरित हुई हैं। यहां आप चट्टान में माता का मुख और पिंडी रूप देख सकते हैं। दूर-दूर से भक्त देवी के दर्शन के लिए आते हैं।

मंदिर के पुजारी जगदीश भट्ट ने बताया कि इस मंदिर में प्राकृतिक रूप से प्रकट हुई मां की नौ पिंडियों को सुबह शंख जल से स्नान कराया जाता है और उसके बाद उस जल से अभिषेक किया जाता है, जिसे लेने के लिए लोग मंदिर में आते हैं. इस पानी के सेवन से त्वचा रोग, सफेद दाग, रेबीज और हाथ-पैर व जोड़ों की सूजन से राहत मिलती है। उन्होंने कहा कि इस पानी को लेने के लिए न सिर्फ स्थानीय लोग बल्कि दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़, लखनऊ समेत दूर-दराज से भी लोग आते हैं. इस पवित्र जल को पीने और नहाने के पानी में मिलाया जाता है, जिससे बाहरी और आंतरिक रोगों से राहत मिलती है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh