Religion and Culture / धर्म और संस्कार

Chaitra Navratri 2023: ख़ास है यह नवरात्रि, इस तरह रखें व्रत, आपकी राशि में है योग...

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि का महापर्व साल में दो बार आता है. पहले चैत्र नवरात्रि और फिर शारदीय नवरात्रि. चैत्र शुक्ल की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि का शुभारंभ हो जाता है. इस बार चैत्र नवरात्रि 22 मार्च दिन बुधवार से लेकर 30 मार्च दिन गुरुवार तक रहने वाले हैं. नवरात्रि के इन पवित्र दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की उपसना का विशेष महत्व बताया गया है. आइए नवरात्रि शुरू होने से पहले आपको घटस्थापना का शुभ मुहर्त और इसके नियम बताते हैं.

चैत्र नवरात्रि पर घटस्थापना का मुहूर्त?
चैत्र नवरात्रि की घटस्थापना चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को होती है. चैत्र शुक्ल प्रतिपदा तिथि 21 मार्च को रात 10 बजकर 52 मिनट से लेकर 22 मार्च को रात 08 बजकर 20 मिनट तक रहेगी. इसलिए घटस्थापना का शुभ मुहूर्त 22 मार्च को सुबह 06 बजकर 23 मिनट से लेकर सुबह 07 बजकर 32 मिनट तक रहेगा. यानी घटस्थापना के लिए आपको कुल 01 घंटा 09 मिनट की अवधि मिलेगी.

घटस्थापना के नियम
घटस्थापना या कलश स्थापना के दौरान कुछ विशेष नियमों को ध्यान में रखना चाहिए. सबसे पहले देवी मां की चौकी सजाने के लिए उत्तर-पूर्व दिशा का स्थान चुनें. इस स्थान को साफ कर लें और गंगाजल से शुद्ध करें. एक लकड़ी की चौकी रखकर उस पर लाल रंग का साफ कपड़ा बिछाकर देवी मां की मूर्ति की स्थापना करें. इसके बाद प्रथम पूज्य गणेश जी का ध्यान करें और कलश स्थापना करें.

चैत्र नवरात्रि में राशि अनुसार करें उपाय, माता रानी बदल देंगी किस्मत
मेष राशि वालों का नवरात्रि उपाय

मेष राशि वाले स्कंदमाता की पूजा करें और नवरात्रि के हर दिन दुर्गा चालीसा या दुर्गा सप्तशती का पाठ करें। इसके साथ ही दूध से बनी मिठाई या फिर खीर का भोग लगाएं।

वृषभ राशि वालों का नवरात्रि उपाय

वृषभ राशि वालों को महागौरी की उपासना करनी चाहिए। मां दुर्गा की पूजा में ललिता सहस्रनाम और सप्तश्लोकी दुर्गा का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से सभी इच्छाएं पूरी होंगी।

मिथुन राशि वालों का नवरात्रि उपाय

मिथुन राशि वाले मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करें और शक्कर व पंचामृत का भोग लगाएं। मिथुन राशि वालों को नवरात्र के हर दिन तार कवच और अर्गला स्तोत्र का पाठ करें। ऐसा करने से धन व वैभव की प्राप्ति होती है।

कर्क राशि वालों का नवरात्रि उपाय

कर्क राशि वाले नवरात्रि के हर दिन मां गौरी की आराधना करें और माता को दही, चावल और बताशा अर्पित करें। इसके साथ लक्ष्मी सहस्रनाम और शाम के समय पीपल के नीचे तेल का पंचमुखी दीपक जलाएं। ऐसा करने धन-धान्य में वृद्धि होगी।

सिंह राशि वालों का नवरात्रि उपाय

सिंह राशि वाले माता कुष्मांडा की पूजा-अर्चना करें और मालपुए का भोग लगाएं। साथ ही रोली केसर अर्पित करके कपूर से हर रोज आरती उतारें। सिंह राशि वाले हर रोज दुर्गा सप्तशती का पाठ करें। ऐसा करने से अटके कार्यों में गति आएगी।

कन्या राशि वालों का नवरात्रि उपाय

कन्या राशि वालों को मां दुर्गा के ब्रह्मचारिणी स्वरूप की पूजा करनी चाहिए और दूध से बनी मिठाई और खीर का भोग लगाएं। साथ ही लक्ष्मी मंत्र व गायत्री मंत्र का सुबह-शाम नौ दिन तक जप करें और रात को घी की दीपक मुख्य द्वार पर रखें।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh