Health News / स्वास्थ्य समाचार

सेहत अपने सपनों की,अगर आपका बच्चा दूध पीने में करता है आना कानी, तो अपनाएं ये तरीके

Health News : बच्चों को दूध पिलाना आज के समय में माता पिता के लिए एक मुश्किल टास्क हो चूका है. आजकल दूध पीने के लिए बच्चें क़ाफी ज्यादा आना कानी करते हैं,ऐसे में कोई भी जिम्मेदार माता पिता दूध के महत्व को नजरअंदाज नहीं कर सकता है. सभी को पता है कि दूध बच्चों के लिए पोषक तत्वों का एक महत्वपूर्ण स्रोत है. दूध बच्चों को आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करता है, जो उनकी वृद्धि और विकास के लिए काफी ज्यादा जरुरी होते हैं. बच्चों का दूध ना पीना माता-पिता के लिए एक चिंता का विषय है क्योंकि वे अपने बच्चे के कैल्शियम, विटामिन डी और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के सेवन के बारे में चिंतित होते हैं. अब जमाना बदला है, अगर आपका बच्चा दूध पीने में आना कानी करता है तो आप दूध को कुछ इस तरह से बना सकते हैं जिससे आपका बच्चा ख़ुशी ख़ुशी दूध पिएगा।
दूध में मिलाएं सूखे मेवे - आप दूध में सूखे मेवे जैसे खजूर, किशमिश, पिस्ता और काजू मिला सकते हैं. इससे दूध दिखने में भी  में आकर्षक लगेगा और  बच्चे इसे स्वादिष्ट समझ कर आराम से पी लेंगे. बता दें कि सूखे मेवे वाला दूध पोषण मूल्य को बढ़ाता है.
फ्लेवर एड करें - अगर दूध की Smell की समस्या है, तो आप दूध के स्वाद में थोड़ा बदलाव करके इसे हल कर सकते हैं. आप दूध में वैनिला एसेंस, ड्राई फ्रूट पाउडर आदि फ्लेवर डालकर बच्चों को पीला सकते हैं.
बादाम मिल्क - आप अपने बच्चे को बादाम मिल्क भी पिला सकते हैं. दूध में बादाम मिलने से दूध का पोषण और अधिक बढ़ जाता है. इसके लिए आप 5 से 6 बादाम ले लीजिए और इसे रात भर भिगोने के लिए रख दीजिए. सुबह बादाम के छिलके उतारकर उन्हें पीस लें और इस पेस्ट को दूध में मिलाकर बच्चे को पिलाएं.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh