Health News / स्वास्थ्य समाचार

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रानी की सराय में कन्या जन्मोत्सव कार्यक्रम का आयोजन

आजमगढ़ 03 अप्रैल-- जिलाधिकारी के निर्देश पर जिला प्रोबेशन अधिकारी बीएल यादव के मार्ग निर्देशन में महिला कल्याण विभाग द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत बालिका के जन्म के प्रति समाज में सकारात्मक सोच को बढ़ावा देने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रानी की सराय में कन्या जन्मोत्सव कार्यक्रम किया गया।
इस अवसर पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रानी की सराय के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ0 मनीष तिवारी, एमओ (आयुष) डॉ0 एसके मौर्य, डॉ0 नूरसबा, बीपीएम नागेन्द्र यादव, बीसीपीएम शमा परवीन, डीसी श्रीमती अन्नू सिंह द्वारा नवजात शिशुओं की माताओं को बेबी किट व प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया गया एवं कन्या सुमंगला योजना से भी जोड़ा गया। 
जिला समन्वयक श्रीमती अन्नू सिंह ने कहा कि बेटा/बेटी में भेदभाव न करें, दोनों को समान शिक्षा दें, जिससे बेटियां भी अपने पैरों पर खड़ा होकर परिवार, समाज एवं देश का नाम रोशन करें। उन्होने यह भी कहा कि जहां भी महिलाओं का समाज में उत्पीड़न हो, उसका कड़ा विरोध करें। इसी के साथ ही उन्होने घरेलु हिंसा, बाल विवाह, लिंग परीक्षण, कन्या भू्रण हत्या के बारे में विस्तार से बताया। उन्होने बताया कि कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत सरकार द्वारा 06 चरणों में आर्थिक मदद उपलब्ध करायी जाती है। इस योजना से बाल विवाह, लिंग भेदभाव जैसी कुप्रथा का भी अंत होगा। उन्होने बताया कि प्रथम चरण में बच्ची के जन्म के समय 2000 रू0, द्वितीय चरण में एक साल का टीकाकरण होने के बाद 1000 रू0, तृतीय चरण में पहली कक्षा में प्रवेश पर 2000 रू0, चतुर्थ चरण में कक्षा 6 में प्रवेश करने पर 2000 रू0, पांचवें चरण में कक्षा 9 में प्रवेश करने पर 3000 रू0 एवं छठवें चरण में स्नातक या 02 साल का कोई डिप्लोमा कोर्स करने पर 5000 रू0, इस प्रकार कुल 15000 रू0 का लाभ इस योजनान्तर्गत दिया जाता है।
उन्होने महिलाओं की सुरक्षा के दृष्टिगत हेल्पलाइन नम्बर 1090 वूमेन पावर लाइन, 181 महिला हेल्पलाइन, 1076 मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, 112 पुलिस आपातकालीन सेवा, 1098 चाइल्ड लाइन, 102 स्वास्थ्य सेवायें एवं 108 एम्बूलेंस सेवाओं के बारे में बताया।
इस अवसर पर अनीता यादव सहित पीएचसी रानी की सराय के स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे। 


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh