Business News / ख़बर कारोबार

टाटा ग्रुप की कंपनी टीटीएमएल में लौटे खरीदार, आज शेयरों के भाव में उछाल

बिजनेस अपडेट्स : टाटा ग्रुप की कंपनी टीटीएमएल के शेयर पिछले 6 सत्रों में अपने निवेशकों को कंगाल कर रहे थे। कई दिनों से इस स्टॉक से लोग निकलने की कोशिश में लगे थे, लेकिन बुधवार को एनएसई पर यह स्टॉक अपर सर्किट के साथ 147 रुपये पर बंद हुआ। आज यानी गुरुवार सुबह एक बार फिर यह अपने निवेशकों को मायूस करने लगा था और स्टॉक गिरकर 143.40 रुपये से 139.65 पर आ गया। इसके बाद दोपहर 2:20 बजे यह 4.15 फीसद ऊपर 153.00 रुपये पर कारोबार कर रहा था।
बता दें जब से कंपनी को दिसंबर 2021 को समाप्त तीसरी तिमाही में 302 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा होने की खबर आने के बाद से ही इसमें हर रोज लोअर सर्किट लग रहा था। एक साल पहले की तिमाही में 298 करोड़ का नुकसान हुआ था।होम चुनाव 2022 फोटो वीडियो देश राज्य मनोरंजन करियर क्रिकेट विदेश धर्म बिजनेस गैजेट्स ऑटो लाइफस्टाइल
बिजनेस
टाटा ग्रुप की कंपनी टीटीएमएल में लौटे खरीदार, आज शेयरों के भाव में उछाल
टाटा ग्रुप की कंपनी टीटीएमएल में लौटे खरीदार, आज शेयरों के भाव में उछाल एक बार फिर बतादेंकि,टाटा ग्रुप की कंपनी टीटीएमएल के शेयर पिछले 6 सत्रों में अपने निवेशकों को कंगाल कर रहे थे। कई दिनों से इस स्टॉक से लोग निकलने की कोशिश में लगे थे, लेकिन बुधवार को एनएसई पर यह स्टॉक अपर सर्किट के साथ 147 रुपये पर बंद हुआ। आज यानी गुरुवार सुबह एक बार फिर यह अपने निवेशकों को मायूस करने लगा था और स्टॉक गिरकर 143.40 रुपये से 139.65 पर आ गया। इसके बाद दोपहर 2:20 बजे यह 4.15 फीसद ऊपर 153.00 रुपये पर कारोबार कर रहा था।
बता दें जब से कंपनी को दिसंबर 2021 को समाप्त तीसरी तिमाही में 302 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा होने की खबर आने के बाद से ही इसमें हर रोज लोअर सर्किट लग रहा था। एक साल पहले की तिमाही में 298 करोड़ का नुकसान हुआ था।
6 महीने में चार गुना किया पैसा अब एक महीने से करा रहा नुकसान
बता दें 11 जनवरी को टीटीएमएल का शेयर अपने ऑल टाइम हाई 290.15 रुपये पर बंद हुआ था। अभी भी जिन्होंने एक साल पहले इसमें एक लाख रुपये का निवेश किया होगा, उनका पैसा अब 867000 रुपये से अधिक हो गया होगा। एक साल पहले इस शेयर का मूल्य 17.75 रुपये था। इस दौरान इसने 767.61% का रिटर्न दिया है। अगर किसी ने इस स्टॉक में एक महीने पहले एक लाख रुपये लगाया होगा तो उसे 34.87 फीसद का नुकसान झेलना पड़ा होगा। उसका एक लाख अब केवल 66800 रुपये ही रह गया होगा। हालांकि, 6 महीने पहले इस स्टॉक में पैसा लगाने वालों की रकम 323 फसद उछल कर चार गुने से अधिक हो गई है।
बता दें पिछले 23 दिसंबर से तो यह लगभग हर रोज अपर सर्किट मार रहा था। 23 दिसंबर को यह 154.10 रुपये पर बंद हुआ था और 10 जनवरी को यह 290.15 रुपये पर पहुंच गया। इस दौरान इसने निवेशकों को 188 फीसद रिटर्न दिया।ऐसा क्या हुआ कि अचानक चढ़ने के बाद गिरने लगा भाव
दरअसल पिछले मंगलवार को टाटा टेलीसर्विसेज लि. (टीटीएसएल) ने समयोजित सकल राजस्व (एजीआर) बकाये से संबंधित ब्याज को इक्विटी में बदलने की योजना रद्द कर दी है। बीते दिनों टाटा टेलीसर्विसेज ने सरकार को चुकाए जाने वाले 850 करोड़ रुपये के ब्याज बकाया को इक्विटी में बदलने का फैसला किया था, जो कंपनी में 9.5 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर है। हालांकि, अब कंपनी ने इस योजना को रद्द कर दिया है। इसके बाद से टीटीएमएल में रोज अपर सर्किट लग रहे थे। पिछले हफ्ते इस कपंनी का परिणाम आने के बाद एक बार फिर लोअर सर्किट का दौर शुरू हो गया है।
क्या करती है टीटीएमएल?
बता दें टीटीएमएल, टाटा टेलीसर्विसेज की सब्सिडियरी कंपनी है। यह कंपनी अपने सेगमेंट में मार्केट लीडर है। कंपनी वॉइस, डेटा सर्विसेज देती है। कंपनी के ग्राहकों की लिस्ट में कई बड़े नाम है। मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक बीते महीने कंपनी ने स्मार्ट इंटरनेट बेस्ड सर्विस कंपनियों के लिए शुरू की है। इसे जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है, क्योंकि इसमें कंपनियों को फास्ट इंटरनेट के साथ क्लाउड बेस्ड सिक्योरिटी सर्विसेज और ऑप्टोमाइज्ड कंट्रोल मिल रहा है। इसकी सबसे बड़ी खासियत क्लाउड आधारित सिक्योरिटी है जिससे डेटा को सुरक्षित रखा जा सकेगा। जो बिजनेस डिजिटल आधार पर चल रहे हैं, उन्हें इस लीज लाइन से बहुत मदद मिलेगी। इसमें हर तरह के साइबर फ्रॉड से सुरक्षा का इंतजाम इन-बिल्ट किया गया है, साथ में फास्ट इंटरनेट की सुविधा दी जा रही है।
(डिस्‍क्‍लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है. यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh